शांती और सुकून चाहिए तो इन जगहों पर चले जाइए

न्यूज जगंल डेस्क: कानपुर हिल स्टेशन की बात हो तो हम हिमाचल, उत्तराखंड, केरल या फिर राजस्थान की ठंडी जगहों के बारे में ही सोचते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि झारखंड के आसपास भी बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है। खूबसूरत प्राकृति, जंगल और पहाड़ियों के बीच ये राज्य भी किसी दूसरे राज्यों से कम नहीं है। यहां मौजूद खूबसूरत झरने और खूबसूरत हिल स्टेशन पर हर साल बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं। अगर आप भी अभी तक इन हिल स्टेशनों को घूमने नहीं गए हैं तो आप यहां घूमने जरूर जाएं। आइए, जानें इन बेहद खूबसूरत हिल स्टेशनों के बारे में। 

1) दलमा हिल

झारखंड और बंगाल की सीमा पर मौजूद इस जगह पर 50 प्रतिशत से भी ज्यादा घने जंगल मौजूद हैं। चारों ओर हरियाली से घिरी इस जगह को घूमने में अलग ही मजा है। यहां आप दलमा हिल टॉप, दलमा वन्यजीव अभ्यारण्य और डिमना लेक जैसी बेहतरीन जगहों पर घूमने के लिए भी जा सकते हैं।  

2) गिरिडीह हिल स्टेशन 

घने जंगलों और महुआ के पेड़ के लिए फेमस है। मानसून के समय पर ये जगह और भी ज्यादा सुंदर लगती है। यहां से आप झारखंड की सबसे ऊंची चट्टानों को निहार सकते हैं। यहां भी घूमने के लिए ढ़ेरों जगहें हैं। 

3) नेतरहाट हिल स्टेशन

रांची से करीब 150 किलोमीटर दूर पर मौजूद नेतरहाट हिल स्टेशन लातेहार जिला में मौजूद है। यहां कि प्राकृतिक खूबसूरती आपका मन मोह लेगी। सनसेट और सनराइज देखने के लिए यह हिल स्टेशन यकीनन आपको किसी जन्नत से कम नहीं लगेगा। यहां घूमने के लिए भी बेहतरीन जगह हैं। 

ये भी देखे: ड्रग्स केस में Aryan Khan की जांच कर रहे NCBअधिकारी ने लगाया जासूसी का आरोप

4) घाटशिला हिल

नैचर लवर के लिए ये जगह जन्नत सी है। शांति और सुकून के पल बिताने के लिए आप घाटशिला हिल जा सकते हैं। यहां घूमने की भी खूब सारी जगह हैं, जहां घूमने का लुफ्त आप जरूर उठाएं।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *