पितृ पक्ष में ये 4 जीवों ने आपके हाथ से खा लिया खाना तो समझो चमक जाएगी आपकी किस्मत!

 पितृ पक्ष 29 सितंबर शुक्रवार से प्रारंभ हो रहा है. पितृ पक्ष में कुछ ऐसे जीव हैं, जो बड़े संकेत देते हैं. वे बताते हैं कि आपके पितर खुश हैं या नाराज हैं. यदि वे जीव आपके हाथ का दिया खाना खा लेते हैं तो समझ लीजिए कि आपकी किस्मत चमकने वाली है.

News jungal desk: पितृ पक्ष का प्रारंभ भाद्रपद पूर्णिमा से होता है, जो आश्विन अमावस्या तक 16 दिनों तक चलता है. इस साल पितृ पक्ष 29 सितंबर दिन शुक्रवार से प्रारंभ हो रहा है. पितृ पक्ष paternal side में पितरों के तर्पण, दान, श्राद्ध, पिंडदान आदि कर्म करते हैं, लेकिन आपको मालूम होना चाहिए कि पितृ पक्ष में कुछ ऐसे जीव हैं, जो बड़े संकेत देते हैं. वे बताते हैं कि आपके पितर आप से खुश हैं या नाराज हैं. इतना ही नहीं, यदि वे जीव आपके हाथ का दिया खाना खा लेते हैं तो समझ लीजिए कि आपकी किस्मत चमकने वाली है. 

पितृ पक्ष में बड़े संकेत देने वाले 4 जीव

कौआ: पितृ पक्ष के समय में कौए का बडा मान्य होता है । जो अपने पितरों का श्राद्ध करते हैं. कौआ जब आता है तो वह आपके पितरों से जुड़े संकेत देता है. यदि आपने अपने पितरों के लिए भोजन का अंश निकाला है और वह उसे खा लेता है तो समझ लीजिए कि वह भोजन आपके पितरों को प्राप्त हो गया. उससे वे प्रसन्न और तृप्त हो जाते हैं और वे आपकी उन्नति, खुशहाली, वंश और धन में वृद्धि होती है ।

2. गाय: हिंदू धर्म में गाय एक पवित्र और पूज्यनीय जीव है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, गाय में देवों का वास होता है. पितृ पक्ष के समय में आप गाय के लिए भोजन निकालते हैं और वह उसे खा लेती है तो व​ह पितरों को प्राप्त हो जाता है. यह संकेत हैं कि आपके पितर आप से प्रसन्न हैं.

3. कुत्ता: पितृ पक्ष में पितरों तक भोजन पहुंचाने के लिए उनकी तिथि पर खाने का कुछ अंश कुत्ते को खिलाया जाता है. इससे पितरों की आत्म तृप्त होती है और वे अपने वंश को खुशहाली का आशीर्वाद देते हैं.

4. चींटी: पितृ पक्ष में पितरों की तिथि पर भोजन बनाया जाता है, फिर उस भोजन का एक अंश चींटियों को डाल देते हैं ताकि वे उसे खा लें. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, चीटियों के माध्यम से ​वह भोजन पितर प्राप्त करके तृप्त होते हैं. यदि ये जीव आपके दिए गए भोजन को ग्रहण नहीं करते हैं तो यह पितरों के अतृप्त रहने का संकेत होता है.

यह भी पढ़े : कैंसर जैसी बीमारी से बचने के लिए असरदार है ये पत्तियां, जानें फायदे !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *