ICC Ranking में भारतीय तेज गेंदबाज को हुआ फायदा, पहले स्थान पर पहुंचे सिराज, जानिए किसको किसको छोड़ा पीछे…

इससे पहले मार्च 2023 में भी वह इस स्थान पर पहुंच चुके हैं। फिलहाल ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड नंबर वन बॉलर थे। सिराज ने उन्हें हटा दिया। इसके अलावा उन्होंने ट्रेंट बोल्ट, राशिद खान और मिचेल स्टार्क जैसे गेंदबाजों को भी पीछे छोड़ा।

News jungal desk: भारत के स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज आईसीसी की वनडे रैंकिंग में नंबर एक गेंदबाज की रैकिंग में आ गये है। बुधवार को जारी आईसीसी की ताजा रैंकिंग में सिराज को 8 स्थान का फायदा हुआ। जिसके बाद वह नौवें स्थान से सीधे पहले स्थान पर पहुंच गए। सिराज को एशिया कप फाइनल में घातक गेंदबाजी से बहुत ज्यादा फायदा हुआ। आपको बता दे कि उन्होने फाइनल में 21 रन देकर छह विकेट झटके थे।

एशिया कप में इस गेंदबाज ने कुल 10 विकेट लिए। यह दूसरी बार है जब सिराज नंबर वन बॉलर बने हैं। इससे पहले मार्च 2023 में भी वह पहले स्थान पर पहुंच चुके हैं। फिलहाल ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड नंबर वन बॉलर थे। सिराज ने उन्हें हटा दिया। इसके अलावा उन्होंने ट्रेंट बोल्ट, राशिद खान और मिचेल स्टार्क जैसे गेंदबाजों को भी पीछे छोड़ा।

अफगानिस्तान के स्पिनर मुजीब उर रहमान और राशिद ने भी अपनी रैंकिंग में सुधार करते हुए वनडे गेंदबाजों में क्रमश: 4 और 5 स्थान पर पहुंच गए हैं। सिराज के अलावा शीर्ष 10 में यही दो अन्य गेंदबाज रहे जिनकी रैंकिंग में सुधार हुआ। चोट से वापसी करने वाले दक्षिण अफ्रीका के केशव महाराज को भी रैंकिंग में काफी फायदा हुआ। महाराज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरुआती दो मैच गंवाने वाले दक्षिण अफ्रीका को आखिरी तीन मैच जीतने और सीरीज पर कब्जा जमाने में मदद की। बायें हाथ के इस स्पिनर ने पांचवें वनडे में 33 रन देकर चार विकेट लिए थे । उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में कुल आठ विकेट चटकाए। हालकि वह अभी 15वें स्थान पर हैं। यह उनके वनडे करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है।

आईसीसी वनडे बैटिंग रैंकिंग में भी कई खिलाड़ियों को फायदा देखने को मिला। दक्षिण अफ्रीका के हेनरिक क्लासेन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे वनडे में अब तक की अपनी सबसे विस्फोटक पारी खेली। सेंचुरियन में क्लासेन के 209.64 के स्ट्राइक रेट से बनाए 174 रन ने दक्षिण अफ्रीका को 164 रन से जीत दर्ज करने में मदद की। क्लासेन वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में 20 स्थान ऊपर पहुंच गए। वह अब नौवें स्थान पर हैं। वहीं, भारत के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली को भी एक स्थान का फायदा हुआ और वह आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं।

इंग्लैंड के डेविड मलान न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में शानदार दिखे थे। उन्होंने 92.33 की औसत और 105.72 के स्ट्राइक-रेट से 277 रन बनाए थे और सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे। अपने करियर की शुरुआत में आईसीसी टी20 बल्लेबाज रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर रहने वाले इस बल्लेबाज को वनडे रैंकिंग में भी काफी फायदा हुआ है और वह करियर बेस्ट 13वें स्थान पर पहुंच गए हैं। द ओवल में 182 रन की धमाकेदार पारी खेलकर वनडे में शानदार वापसी करने वाले मलान के हमवतन बेन स्टोक्स बल्लेबाजी रैंकिंग में 36वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

Read also: ‘जवान’ को मिला गणेश चतुर्थी पर बप्पा का आशीर्वाद, 13वें दिन मारी 500 करोड़ के क्लब में एंट्री

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *