किडनी में जमी गंदगी कैसे करें साफ ? डॉक्टर अमरेंद्र पाठक ने बताई सच्चाई

0

यूरोलॉजिस्ट डॉ. अमरेंद्र पाठक कहते हैं कि किडनी को हेल्दी रखने के लिए अच्छी डाइट लेनी चाहिए और ब्लड शुगर को कंट्रोल रखना चाहिए. कैल्शियम रिच फूड्स का सेवन उचित मात्रा में करने से किडनी स्टोन की समस्या से बचा जा सकता है.

News Jungal desk : किडनी हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक मानी जाती है । किडनी का प्रमुख कार्य शरीर से वेस्ट प्रोडक्ट और अतिरिक्त तरल पदार्थ को यूरिन के जरिए बाहर निकालना होता है । शरीर की कार्यप्रणाली के संतुलन को बनाए रखने के लिए यह प्रक्रिया आवश्यक है। और अगर आप किडनी हेल्थ पर ध्यान देंगे, तो लंबे समय तक कई गंभीर बीमारियों से बचाव कर सकते हैं । और कई बार कुछ पदार्थ किडनी के अंदर जमा हो जाते हैं और बाहर नहीं निकल पाते है ऐसी कंडीशन में किडनी स्टोन की समस्या हो जाती है । आज आपको बताएंगे कि किडनी को साफ और हेल्दी कैसे रखा जा सकता है ।

नई दिल्ली के सर गंगाराम हॉस्पिटल के यूरोलॉजी डिपार्टमेंट के सीनियर कंसल्टेंट डॉ. अमरेंद्र पाठक के मुताबिक किडनी में इंफेक्शन और स्टोन की समस्या सबसे कॉमन है । जब कोई व्यक्ति कैल्शियम रिच फूड्स का ज्यादा सेवन करता है और पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीता, तब कैल्शियम किडनी में जमा होकर स्टोन बना देता है । किडनी में इंफेक्शन की समस्या कई कारणों से हो सकती है । और डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और मोटापा अनकंट्रोल होने पर भी किडनी में इंफेक्शन हो सकता है । महिलाओं को पुरुषों की तुलना में किडनी के इंफेक्शन का खतरा ज्यादा होता है । इस परेशानी को पायलोनेफ्राइटिस कहा जाता है । फीमेल्स को यह समस्या मूत्रमार्ग छोटा होने की वजह से हो जाती है ।

क्या ज्यादा पानी पीने से साफ होती है किडनी?

डॉक्टर अमरेंद्र पाठक कहते हैं कि किडनी स्टोन वाले मरीजों को ज्यादा पानी पीने की सलाह दी जाती है, क्योकि यूरिन के जरिए स्टोन बाहर निकल सके । अन्य सभी लोगों को एक दिन में 2 से 2.5 लीटर पानी पीना चाहिए । ओर गर्मी का मौसम हो तो 2.5 से 3 लीटर पानी पीना चाहिए। और जब कोई व्यक्ति लगातार लंबे समय तक कम पानी पीता है, तब उसे किडनी स्टोन या अन्य परेशानियां हो सकती हैं । किडनी को हेल्दी रखने के लिए सप्लीमेंट्स का सेवन केवल डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही करना चाहिए । खुद से किसी तरह का इलाज करना जानलेवा हो सकता है ।

Read also : एमसीडी की स्थायी समिति के सदस्यों के चुनाव के लिए नए सिरे से मतदान शुरू

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *