एमसीडी की स्थायी समिति के सदस्यों के चुनाव के लिए नए सिरे से मतदान शुरू

दिल्ली की महापौर शैली ओबेरॉय के आदेश पर दिल्ली नगर निगम (की स्थायी समिति के छह सदस्यों के चुनाव के लिए आज नए सिरे से मतदान हो रहा है. स्थायी समिति के सदस्यों का चुनाव कराने की एक और कोशिश करने के लिए दिल्ली नगर निगम की बैठक सुबह करीब 11 बजे पुन: शुरू हुई. इससे एक दिन पहले सदन की कार्यवाही आम आदमी पार्टी और भारतीय जनता पार्टी पार्षदों के बीच झड़प और हंगामे के कारण दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई थी ।

News Jungal desk : दिल्ली नगर निगम की स्थायी समिति के सदस्यों के चुनाव के लिए मतदान जारी हो गये है । एमसीडी सदन सिविक सेंटर में आज भी हंगामे के साथ सत्र की शुरुआत हुई है । किसी भी पार्षद को मोबाइल और पेन लेकर सदन में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी गई है । इससे पहले 22 और 23 फरवरी की दरमियानी रात एमसीडी की बैठक में अभूतपूर्व हंगामा हुआ था । भाजपा और आम आदमी पार्टी के पार्षदों ने हाथापाई और मारपीट के साथ ही एक दूसरे पर पानी की बोतलें फेंकी थीं । हंगामे के चलते बैठक स्थगित करनी पड़ी थी । और बीजेपी ने आम आदमी पार्टी पर स्टैंडिंग कमिटी के चुनाव में अनियमितताएं बरतने का आरोप लगाते हुए नए सिरे से मतदान कराने की मांग करी थी ।

‘आप’ की नेता शैली ओबेरॉय को दिल्ली का नया महापौर चुने जाने के कुछ ही घंटों बाद एमसीडी के निर्णय लेने वाले सर्वोच्च निकाय- स्थायी समिति के सदस्यों का चुनाव कराने के लिए सदन की कार्यवाही बुधवार शाम सवा छह बजे शुरू हुई थी,। लेकिन इस दौरान भाजपा सदस्यों के कड़े विरोध, ‘हाई-वोल्टेज’ ड्रामा, नारेबाजी और 12 से अधिक बार स्थगन के बाद महापौर ने इसे दिनभर के लिए स्थगित कर दिया था । सदन की कार्यवाही पुन: शुरू होने के बाद ओबेरॉय ने सभी सदस्यों से गरिमा बनाए रखने की अपील करी थी । उन्होंने बोला था, कि ‘उच्चतम न्यायालय ने महापौर, उपमहापौर और स्थायी समिति के छह सदस्यों के पदों पर चुनाव कराने का आदेश दिया गया है, लेकिन हंगामा किया गया और स्थायी समिति के सदस्यों का चुनाव नहीं हो सका है । हम सभी सदन के सम्मानित सदस्य हैं और हमें गरिमा बनाए रखनी चाहिए ।

शैली ओबेरॉय ने सदन में घोषणा करी थी कि स्थायी समिति के सदस्यों को चुनने के लिए नए सिरे से मतदान होगा । उन्होंने कहा था कि चुनाव प्रक्रिया के दौरान मतदान क्षेत्र में मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं होगी । और उच्चतम न्यायालय ने 17 फरवरी को महापौर, उपमहापौर और नगर निकाय की स्थायी समिति के सदस्यों के चुनाव की तारीख तय करने के वास्ते दिल्ली नगर निगम की पहली बैठक बुलाने के लिए 24 घंटे के भीतर नोटिस जारी करने का आदेश दिया था । शीर्ष अदालत ने शैली ओबेरॉय की याचिका पर सुनवाई के बाद यह आदेश जारी किया था। छह सदस्यीय स्थायी समिति के के लिए 7 प्रत्याशी मैदान में हैं.  AAP ने आमिल मलिक (श्री राम कॉलोनी वार्ड), रमिंदर कौर (फतेह नगर वार्ड), मोहिनी जीनवाल (सुंदर नगरी वार्ड) और सारिका चौधरी (दरियागंज वार्ड) को उम्मीदवार बनाया है । कमलजीत सहरावत (द्वारका-बी वार्ड) और पंकज लूथरा (झिलमिल वार्ड) भाजपा की ओर से चुनाव लड़ रहे हैं. निर्दलीय पार्षद गजेंद्र सिंह दराल भी उम्मीदवार हैं, वह बाद में भाजपा में शामिल हो गए थे ।

चीन ने रूस और यूक्रेन के बीच संघर्षविराम, शांति वार्ता का आह्वान किया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *