प्रदूषण ने छीन ली है चेहरे की रंगत? तो लगाएं रोस्टेड हल्दी का स्क्रब

Roasted Haldi Scrub for skin: आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आपके चेहरे का ग्लो और आपका फेस चमकता हुआ रहेगा।

 News Jungal Desk :- गर्मी, धूल, धूप और प्रदूषण (pollution ) के कारण कई तरह की स्किन संबंधित परेशानियां घेर लेती है। इसके कारण स्किन बेजान, रुखी और डल नजर आती है। इसके लिए ज्यादातर लोग तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं, लेकिन इन परेशानियों से निजात नहीं मिलती है।

इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आपके चेहरे का ग्लो और आपका फेस चमकता हुआ रहेगा। चेहरे पर चमक बनाएं रखने के लिए हल्दी (Turmeric) एक बेहतर ऑप्शन हैं। फेस (Face) की परेशानियों से निजात पाने के लिए आप अपने फेस पर रोस्टेड हल्दी (Roasted Turmeric) का स्क्रब बनाकर लगा सकते हैं, जिससे आपको फायदा मिलेगा।

चलिए जान लेते हैं कि कैसे बनाते है रोस्टेड हल्दी (Roasted Turmeric) का स्क्रब।

इस तरह तैयार करें रोस्टेड हल्दी (Roasted Turmeric)

रोस्टेड हल्दी (Roasted Turmeric) बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक पैन लेना है। इसके बाद इसे गैस पर रखें और धीमी आंच में इस पर हल्दी पाउडर (turmeric powder) डालें।

इसके बाद इस धीमी आंच पर पकाएं और इसे बराबर चलाते रहें। इसके बाद ये गहरे रंग का हो जाएगा और इसमें से खूशबू आने लगेगी। इसके बाद आप इसे कटोरी में निकाल लें।

इस तरह बनाएं स्क्रब

रोस्टेड हल्दी का स्क्रब बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक कटोरी में थोड़ा सा दूध लेना है। इसके बाद इसमें शहद (Honey) मिला लें और फिर इसे अच्छे से फेट लें। इसके बाद इसका एक अच्छा सा पेस्ट तैयार हो जाएगा।

इसके बाद इस पेस्ट को अपने फेस पर टैनिंग वाली जगह पर लगाएं और हल्के हाथों से स्किन (Skin) पर स्क्रब करें। ऐसा करने के पांच मिनट बाद चेहरा और स्किन (Skin) को धो लें औक एक साफ कपड़े से चेहरे को पोंछ लें। इसी लगाने से आपकी त्वचा ग्लो करेगी और फेस पर निखार आएगा।

दही (Curd) भी टैनिंग के लिए शानदार ऑप्शन

अगर आपके फेस पर टैनिंग है तो इसके लिए आप अपने फेस पर दही (Curd) से बना मास्क भी लगा सकते हैं। इसे लगाने से भी आपको स्किन (Skin )से संबंधित परेशानियों से निजात मिलेगी।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। News Jungal इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि इसके बारे में चिकित्सीय (medical) सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

Read also : CCTV में कैद हुई दिल्ली की युवती की हत्या, 20 बार चाकू घोंपा, फिर पत्थर से कुचला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *