FIFA World Cup 2022: अमेरिका से हारने पर ईरानियों ने कुछ इस तरह मनाया जश्न, सोशल मीडिया पर वीडियो हो रही वायरल

FIFA World Cup 2022 में जब कोई टीम किसी मैच को जीत हासिल करती है, तो उस देश में जमकर जश्न मनाया जाता है। किसी भी खेल में अपनी टीम के जीतने पर लोगों की यही प्रतिक्रिया होती है। लेकिन ईरान में इसका कुछ उल्टा ही हुआ।

International Desk: FIFA World Cup 2022 में जब कोई टीम किसी मैच को जीत हासिल करती है, तो उस देश में जमकर जश्न मनाया जाता है। किसी भी खेल में अपनी टीम के जीतने पर लोगों की यही प्रतिक्रिया होती है। लेकिन ईरान में इसका कुछ उल्टा ही हुआ। वह के लोगों ने FIFA में अपनी ही टीम के हारने पर कुछ ऐसा किया जो आपको हैरान कर देगा। बता दे कि मंगलवार को हुए फुटबॉल मैच में अमेरिका ने ईरान को हरा दिया, जिसके बाद ईरान के लोगों ने इस हार का जमकर जश्न मनाया।

आपको बता दे कि फुटबॉल मैच में खुद की ही टीम की हार का जश्न मना रहे यह सभी लोग महसा अमीनी की मौत मामले में हो रहे प्रदर्शनों से जुड़े हैं। वही सोशल मीडिया पर मैच हारने पर मनाए जा रहे जश्न की फोटो-विडियो वायरल हो रहे हैं। इन वीडियोस में बड़ी संख्या में लोग जश्न मनाते नजर आ रहे हैं। खास बात तो यह है कि ईरानी टीम की हार के बाद ट्विटर पर जो वीडियो वायरल हो रहे हैं, उनमें लोग ना सिर्फ सड़कों पर डांस करते हुए नजर आ रहे हैं, बल्कि टायर जलाकर और चिल्लाकर अपनी खुशी भी जाहिर कर रहे हैं।

https://twitter.com/AdamAlbilya/status/1597816483580891137?s=20&t=6SYdHhOYtAEEL2FyIe8Qjg

22 साल की महसा अमीनी की हिजाब विवाद में पुलिस कस्टडी में हुई मौत के बाद से ही ईरान में बवाल मचा हुआ है। लम्बे समय से काफी संख्या में ईरानी लोग सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलकर प्रदर्शन कर रहे हैं। इन प्रदर्शनों में काफी संख्या में लोगों की मौत भी हुई है। प्रदर्शनकारियों ने FIFA World Cup में अपनी टीम का समर्थन करने से इनकार कर दिया था। इसके बाद भी सरकार ने टीम को FIFA में हिस्सा लेने भेजा, जिस पर कई देशों ने भी नाराजगी जताई थी।

इस मामले में एक पत्रकार Joyce Karam ने ट्विटर पर कहा कि महसा अमीनी के होमटाउन साकेज समेत कई अन्य शहरों में भी ईरान के लोग पटाखे जलाकर जश्न मना रहे हैं। यहाँ तक कि साकेज में लोगों ने अमेरिका का पहला गोल होते ही सेलिब्रेशन शुरू कर दिया था।

FIFA Cup में मैच से पहले ईरानी टीम ने जताया था अनूठा विरोध
ईरानी फुटबॉल टीम ने FIFA World Cup के पहले मैच के दौरान महसा अमीनी की मौत के विरोध में राष्ट्रगान गाने से मना कर दिया था। बता दे कि 22 नवंबर को इंग्लैंड के साथ ईरान का पहला मैच था। दोनों देशों के खिलाड़ियों को अपने-अपने देश का राष्ट्रगान गाना था, लेकिन ईरानी खिलाड़ियों ने ऐसा नहीं किया।

महसा अमीनी की मौत के बाद नहीं थमा हिजाब विवाद
ईरान में महसा अमीनी की मौत के बाद हो रहा हिजाब विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा। इस पर हो रहे प्रदर्शनों में काफी संख्या में लोग अपनी जान गावै है और कई लोग जेल भी गए है। इसके बाद भी प्रदर्शनकारी शांत होने का नाम नहीं ले रहे हैं। वही ईरान सरकार इस प्रदर्शन के भड़कने के पीछे लगातार पश्चिमी देशों का हाथ बता रही है।

यह भी पढ़ें: Varun Dhawan: Bhediya के बाद Stree 2 में नजर आएंगे वरुण, इंटरव्यू में एक्टर ने खुद किया खुलासा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *