दिवाली से पहले ही दिल्ली-NCR में बढ़ा प्रदूषण,अस्पतालों में अचानक बढ़ने लगी मरीजों की संख्या

25 अक्टूबर को लगातार तीसरे दिन दिल्ली की वायु गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में रही और निगरानी एजेंसियों का अनुमान है कि आने वाले दिनों में इसमें कोई सुधार की संभावना नहीं है. वायु प्रदूषण से कोई राहत नहीं मिलने के कारण पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में पराली जलाना जारी है. जोखिम वाले लोगों ने पहले से ही अस्पताल के ओपीडी और आपातकालीन इकाइयों में लाइन लगाना शुरू कर दिया है

News jungal desk :- एक  बार फिर, यह साल का वह समय है जब दिल्ली-एनसीआर जहरीली हवा में सांस ले रहा है । क्षेत्र में बिगड़ते वायु प्रदूषण ने कई लक्षणों को बढ़ा दिया है । और जिनमें खांसी, सांस फूलना, कंजेशन, लगातार सिरदर्द, थकान और बहुत कुछ शामिल है । जो लोग पहले से ही फेफड़ों से संबंधित बीमारियों, अस्थमा, या क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) से पीड़ित हैं, उनमें लक्षण बदतर होते जा रहे हैं ।

25 अक्टूबर को लगातार तीसरे दिन दिल्ली की वायु गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में रही और निगरानी एजेंसियों का अनुमान है कि आने वाले दिनों में इसमें कोई सुधार की संभावना नहीं है । और वायु प्रदूषण से कोई राहत नहीं मिलने का कारण पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में पराली जलाना जारी है । और जोखिम वाले लोगों ने पहले से ही अस्पताल के ओपीडी और आपातकालीन इकाइयों में लाइन लगाना शुरू कर दिया है ।

इन मरीजों का इलाज करने वाले पल्मोनोलॉजिस्ट और विशेषज्ञों ने बताया कि इमरजेंसी वार्ड में सांस से जुड़ी समस्या वाले मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. । और नई दिल्ली स्थित धर्मशिला नारायण सुपरस्पेशलिटी अस्पताल में पल्मोनोलॉजी के वरिष्ठ सलाहकार डॉ. नवनीत सूद ने बताया, ‘हम अस्थमा और सीओपीडी से जूझ रहे रोगियों में चिंताजनक वृद्धि देख रहे हैं, जो बढ़ते वायु प्रदूषण और आने वाली सर्दियों के घातक संयोजन के कारण और बढ़ गई है । सूद ने कहा कि पिछले 15 दिनों में उनके विभाग की ओपीडी में ऐसे मामलों में लगभग 15 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है. उन्होंने कहा, ‘कुछ गंभीर मरीजों को भी भर्ती किया गया ।

अस्पताल में मरीजों की संख्या बढ़ रही है
नई दिल्ली स्थित होली फैमिली अस्पताल ने भी चिकित्सा इकाई में प्रवेश देखना शुरू कर दिया है. होली फैमिली हॉस्पिटल के मेडिकल डायरेक्टर डॉ. सुमित रे ने कहा, ‘हमने अस्थमा, सीओपीडी और कुछ आईएलडी (इंटरस्टिशियल लंग डिजीज) जैसी सांस की गंभीर बीमारियों से संबंधित मरीजों को भर्ती किया है.’

मरीजों पर दवाओं का तुरंत असर नहीं हो रहा है
इसी तरह, फरीदाबाद में एनसीआर स्थित अमृता अस्पताल में पल्मोनरी मेडिसिन विभाग के प्रमुख डॉ. अर्जुन खन्ना ने बताया कि जो लोग अपनी चल रही दवाओं पर सही थे, वे भी लक्षणों के बिगड़ने या बढ़ने की शिकायत लेकर आ रहे हैं. । खन्ना ने बोला कि उन रोगियों के लिए इनहेलर खुराक या दवाओं की आवश्यकता अचानक बढ़ गई है ।

दिल्ली में इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल के डॉ. राजेश चावला को उम्मीद है कि इस साल वायु प्रदूषण अधिक समस्या ला रहा है । और पल्मोनोलॉजी और क्रिटिकल केयर के वरिष्ठ सलाहकार चावला ने कहा, ‘मैंने इस साल की शुरुआत में हवा में धुंध की अधिक उपस्थिति देखी है, जो आने वाले दिनों में प्रदूषण के स्तर में काफी वृद्धि की आशंका का संकेत देता है । हम ऐसी खांसी देख रहे हैं जिस पर आसानी से और तुरंत दवाओं का असर नहीं होता है । रोगियों को राहत पाने में सामान्य से अधिक समय लग रहा है ।

किसे अपनी सुरक्षा करनी चाहिए और कैसे
वायु प्रदूषण की घातक प्रकृति हमारे फेफड़ों में घुसती है । जिससे सूजन और गंभीर बीमारी होती है । और ठंड में इसका असर और बढ़ जाता है । और विशेषज्ञों के अनुसार, प्रदूषण के अधिक संपर्क में रहने के कारण यात्री और बच्चे दोनों ही इन समस्याओं की चपेट में हैं । सूद ने बोला , ‘हालांकि, बुजुर्ग और कमजोर लोगों को अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है जैसे प्रदूषण का स्तर अधिक होने पर उन्हें बाहर जाने से बचना चाहिए. डॉक्टरों ने यह भी सुझाव दिया कि एहतियात के तौर पर, बुजुर्गों को अच्छी गुणवत्ता वाले मास्क पहनने चाहिए और हवा की गुणवत्ता खराब होने पर अनावश्यक गतिविधियों से बचना चाहिए । वहीं, सुबह के समय व्यायाम करने से परहेज करने की सलाह दी गई. डॉक्टरों ने अस्थमा के रोगियों को हर समय अपने साथ एक विश्वसनीय इनहेलर रखने के महत्व पर जोर दिया ।

ये भी पढ़ें :- जानें स्‍व‍िस मह‍िला मर्डर केस में प्रेमी ने किए कई चौंकाने वाले खुलासे 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *