7th Pay Commission: केंद्रीय सरकार अपने कर्मचारियों को दो-दो तोहफे दे सकती है।

0

 सबकुछ ठीक रहा तो अगले कुछ दिनों में केंद्रीय सरकार अपने कर्मचारियों को दो-दो तोहफा दे सकती है।

News Jungal Desk : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए के लिए अच्छी खबर है। और सबकुछ ठीक रहा है तो जुलाई में इनको एक साथ दो-दो तोहफे मिल सकते हैं। जुलाई में पहला तोहफा महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का हो सकता है तो दूसरा फिटमेंट फैक्ट में इजाफे का। केंद्रीय कर्मचारियों की मांग को देखते हुए केंद्र सरकार जुलाई में फिटमेंट फैक्ट में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है। और केंद्रीय कर्मचारी लंबे समय से फिटमेंट फैक्ट में बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं। दरअसल फिटमेंट फैक्टर के तहत बेसिक सैलरी में बढ़ोतरी होती है।

फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी की मांग

फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों (7th Pay Commission) को  2.57 फीसदी के ह‍िसाब से फिटमेंट फैक्टर द‍िया जा रहा है। और इसे बढ़ाकर 3.68 गुना क‍िए जाने की मांग करी जा रही है। और फिटमेंट फैक्टर के 2.57 से बढ़ाकर 3.68 करने पर मिन‍िमम बेस‍िक सैलरी 18,000 रुपये से बढ़कर 26,000 रुपये हो जाएगी। और अगर केंद्र सरकार इस मांग को मान लेती है तो केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी में जबरदस्त बढ़ोतरी होगी।

मिन‍िमम बेस‍िक सैलरी 2.57 से बढ़ाकर 3.68 करने की मांग

गौरतलब है कि आखिरी बार साल 2016 में फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाया गया था। और इसी साल 7वां वेतन आयोग (7th Pay Commission) भी लागू हुआ था। और उस समय कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी 6000 रुपये से सीधे 18,000 रुपये हो गई थी। जबकि उच्चतम स्तर को 90,000 रुपये से बढ़ाकर 2.5 लाख रुपये कर दिया गया। अब सरकार इस साल केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में फिर बढ़ोतरी कर सकती है ।

न्यूनतम बेसिक पे 18000 रुपये से बढ़कर 26000 रुपये करने की मांग

फिटमेंट फैक्टर केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों के लिए बेसिक वेतन तय करता है। और इस बार अगर फिटमेंट फैक्टर में संभावित बढ़ोतरी होती है तो न्यूनतम बेसिक पे 18000 रुपये से बढ़कर 26000 रुपये हो जाएगा ।

यह भी पढ़े :- सिद्धारमैया को चुना जाएगा विधायक दल का नेता,कांग्रेस विधायक दल की आज बैठक

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *