धनतेरस पर ना करें ऐसी गलती वरना नाराज हो जाएंगी मां लक्ष्मी….

धनतेरस पर मां लक्ष्मी, कुबेर भगवान की विशेष उपासना होती है. धनतेरस पर सोने व चांदी की चीजें खरीदना शुभ माना जाता है.लेकिन कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें खरीदने पर मां लक्ष्मी रुष्ट हो सकती हैं !

न्यूज जंगल डेस्कहिंदू धर्म में दीपोत्सव पर धनतेरस (Dhanteras) का खास महत्व होता है. इस बार धनतेरस (Dhanteras) 22 अक्टूबर 2022 को पड़ेगी, धनतेरस (Dhanteras) पर मां लक्ष्मी, कुबेर भगवान की विशेष उपासना होती है, धनतेरस (Dhanteras) पर सोने व चांदी की चीजें खरीदना शुभ माना जाता है, मान्यता है कि इस दिन खरीदी गईं चीजों से सालभर घर में बरकत बनी रहती हैं।

पंडित इंद्रमणि घनस्याल बताते हैं कि धनतेरस (Dhanteras) पर चीजें खरीदना शुभ होता है, उसी तरह कुछ चीजें खरीदना अशुभ भी माना जाता है. तो चलिए जानते हैं धनतेरस (Dhanteras) पर किन चीजों की खरीद करने की मनाही है।

इन चीजों को खरीदना होता है अशुभ
धनतेरस पर कुछ चीजों को खरीदना नहीं चाहिए, धनतेरस (Dhanteras) पर खरीदी गईं अशुभ चीजों से मां लक्ष्मी नाराज होती हैं, ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, धनतेरस (Dhanteras) पर लोहे से बनी कोई भी चीज नहीं खरीदनी चाहिए, दरअसल बता दें कि इसके अलावा धनतेरस (Dhanteras) पर नीले व काले रंग के कपड़े नहीं खरीदने चाहिए, ऐसा करना अशुभ माना जाता है , दरअसल बता दें कि दोनों रंग ही नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देने वाले होते है, इससे घर में दरिद्रता आती है, इसके अलावा कांच, प्लास्टिक की वस्तुएं भी खरीदना अशुभ माना जाता है, चीनी मिट्टी से बनी चीजों को भी खरीदने की मनाही होती है ।

सोने-चांदी खरीदना होता है शुभ ,ज्योतिषियों के अनुसार, धनतेरस (Dhanteras) पर सोने व चांदी की धातु खरीदना बेहद शुभ माना जाता है. इससे घर में धन की देवी मां लक्ष्मी का वास होता है. इसके अलावा पीतल के बर्तन खरीदना भी अच्छा होता है. पीतल को शुभता का प्रतीक माना गया है. ऐसे में धनतेरस पर पीतल से बनी चीजें खरीदनी चाहिए..

इससे घर में सुख-समृद्धि के साथ मां लक्ष्मी जी की कृपा सदैव बनी रहती है, धनतेरस (Dhanteras) पर मां लक्ष्मी और भगवान गणेश जी की मूर्ति खरीदना भी शुभ होता है, मां लक्ष्मी और गणेश जी की मूर्ति को धनतेरस (Dhanteras)की पूजा में शामिल करें ,इससे जीवन में कभी भी धन का अभाव नहीं होगा ।

यह भी पढ़े:–धनतेरस पर सोने की कीमतों में कमी से बढ़ेगी बाजार में रौनक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *