सरकारी मोबाइल पर आए काॅल ने पकड़वाया शहर में अवैध खनन

News Jungal Desk Kanpur- केडीए अफसरों के लापरवाह रवैये के बाद अब लोगों ने सीधे डीएम के सरकारी मोबाइल नंबर पर सूचनाएं भेजना शुरू कर दिया है। ऐसी ही 2 शिकायतें जब डीएम नेहा शर्मा के पास आईं तो उन्होंने मौके पर जब अफसरों को भेजा, तो शिकायत सही पायी गई। दोनों ही स्थानों पर बेसमेंट निर्माण के दौरान अवैध खनन की शिकायत पाई गई। मौके पर भारी जुर्माने के साथ ही कार्रवाई के निर्देश दिए गए।

सही पाई गई शिकायत
दरअसल, डीएम नेहा शर्मा के सीयूजी नंबर पर बेसमेंट निर्माण के दौरान अवैध रूप से खनन की शिकायत आई। इस सूचना पर डीएम ने खनन अधिकारी को सीधे बांस मंडी पहुंचने के निर्देश दिए। डीएम के निर्देश के बाद जब खनन अधिकारी मौके पर पहुंचे तो पाया बांस मंडी में हो रहे निर्माण के लिए अवैध रूप से खनन का कार्य हो रहा था। मौके पर कोई भी खनन संबंधी दस्तावेज उपलब्ध नहीं करा पाए। इसके बाद यहां पर 2 डंफर, 2 जेसीबी को सीज करते हुए थाना पुलिस के हवाले कर दिया गया।

लगाया गया भारी जुर्माना
डीएम के निर्देश के बाद खनन अधिकारी ने राजापुर नर्वल निवासी आशीष तिवारी को नोटिस देते हुए एक सप्ताह में जवाब मांगा है। मौके पर बेसमेंट निर्माण के दौरान 6292 घन मीटर साधारण मिट्टी के परिवहन का अर्थदंड 1,64,500 रुपए लगाया गया है। इसके अलावा प्रति वाहन 25 हजार का शमन शुल्क भी लगाया गया है। इस प्रकार यहां पर 2 लाख 64,500 का शुल्क लगाते हुए जमा करने के निर्देश दिए गए।

See Also- ‘मन की बात’ कार्यक्रम से प्रेरित यूजर्स ने सोशल मीडिया Koo पर शुरु की ‘जन की बात’

बिना नक्शा तान दी 5 मंजिला इमारत
कुछ ऐसा ही मामला रावतपुर गांव में भी पाया गया। यहां भी डीएम के पास शिकायत पहुंची थी। डीएम के​ निर्देश के बाद मौके पर पहुंचे खनन अधिकारी ने बताया कि बेसमेंट खनन करते हुए पांच मंजिला इमारत तान दी गई। मौके पर खुदाई का काम भी पाया गया। अवैध खनन को लेकर यहां पर 14860 का जुर्माना लगाया गया है।

डीएम ने इंफ्रा हाइट्स प्राइवेट लिमिटेड के डायरेक्टर अनिल कुमार गुप्ता के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश भी दिए हैं। गैर जिम्मेदाराना व्यवहार के लिए संबंधित अफसरों से भी जवाब तलब की बात डीएम ने कही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *