यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद आभूषण कारोबारियों को हो रही इस बात की चिंता

News Jungal Desk Kanpur- यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद जहां शेयर बाजार गिर गया है, वहीं क्रूड ऑयल, सोना और चांदी के दामों में तेजी आ गई है। इसके चलते कानपुर में हर रोज होने वाली बिकवाली की रफ्तार थम गई। सहालग खत्म होने के बाद मंद चल रहा ज्वेलरी कारोबार अब और मंदा हो गया है। ऐसे में आभूषण कारोबारियों को इस बात की चिंता सता रही है कि होली के बाद आने वाली सहालग में कहीं इस युद्ध का असर देखने को न मिले। सोने-चांदी के थोक और फुटकर दोनों ही बाजारों में गिरावट दर्ज की गई है। कोरोना बाद यह दूसरा मौका है, जब सोने-चांदी के भाव आसमान छूते दिख रहे हैं। जानकारों का मानना है कि बाजार अभी और उछाल मारेगी।

सोने से ज्यादा चांदी में आया उछाल

कानपुर में पिछले दो दिनों में सोने-चांदी के भाव में आई उछाल ने कारोबारियों को परेशानी में डाल दिया है। इसकी खास वजह भी है, क्योंकि बिकवाली में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। पिछले कुछ दिनों में बढ़ते सोने के दाम 50 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम से बढ़ कर बुधवार को 51 हजार 200 हो गया था। वहीं सोने की कीमत गुरुवार को 52 हाजर 900 तक पहुंच गई है। इसी तरह चांदी की कीमत एक दिन में प्रति किलो में 65 हजार से बढ़ कर सीधे 68 हजार तक पहुंच गई है।

58 हजार प्रति 10 ग्राम तक जा सकते हैं सोने के दाम

कोरोना की पीक पर सोने के दाम 58 हजार प्रति 10 ग्राम तक पहुंच गए थे। मगर, शेयर बाजार गुलजार होने के बाद इसके भाव में गिरावट दर्ज की गई थी। कोरोना के बाद सोने की कीमत 45 हजार 500 तक दर्ज की जा चुकी है। यूक्रेन युद्ध के तनाव में सोने का भाव अचानक रिकॉर्ड 10 प्रतिशत से भी ज्यादा बढ़ गया है। बाजार में मुनाफा वसूली के लिए लोगों ने सोने के जेवर और बुलियन बेचने की जानकारी शुरू कर दी है। बाजार में बिकवाली का दबाव है।

See Also- ‘मन की बात’ कार्यक्रम से प्रेरित यूजर्स ने सोशल मीडिया Koo पर शुरु की ‘जन की बात’

कानपुर है फुटकर की बड़ी मंडी

कानपुर यूपी में ज्वेलरी कारोबार में फुटकर की सबसे बड़ी मंडी है। यहां हर रोज फुटकर में 10 करोड़ का व्यापार होता है। अगर बात थोक कारोबार की करें, तो प्रतिदिन 50 करोड़ से ज्यादा का कारोबार होता है। फुटकर कारोबार में सोना-चांदी महंगे होने से अचानक आई गिरावट से थोक बाजार भी प्रभावित हुआ है। जानकारों का मानना है कि रूस-यूक्रेन युद्ध खत्म होने के बाद ही सोने-चांदी के भाव में गिरावट आएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *