Budget 2023-24: इंडियन रेलवे को मिल सकता है बड़ा तोहफा, देश में 1,00,000 किलोमीटर का ट्रैक बिछाने कि संभावना

0

Budget 2023 में देश के रेलवे नेटवर्क को मजबूत करने के लिए विशेष प्रावधान किए जा सकते है। अगले 25 सालो में देश में 1 लाख किलोमीटर नई रेलवे लाइन बिछाने का भी प्रस्‍ताव किया जा सकता है। नए ट्रैक ने रेलवे नेटवर्क का आधुनिकीकरण….

Business Desk: Budget 2023 में देश के रेलवे नेटवर्क को मजबूत करने के लिए विशेष प्रावधान किए जा सकते है। अगले 25 सालो में देश में 1 लाख किलोमीटर नई रेलवे लाइन बिछाने का भी प्रस्‍ताव किया जा सकता है। नए ट्रैक ने रेलवे नेटवर्क का आधुनिकीकरण करेंगे। साथ ही ट्रेन की गति भी बढ़ाएंगे। इस बजट में 7,000 किमी ब्रॉड गेज लाइन के विद्युतीकरण के लिए 10,000 करोड़ रुपये का फंड मिलने की संभावना है।

मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार केंद्र सरकार का इरादा देश के हर कोने में रेल सेवाएं पहुंचने का है और इसके लिए सरकार का फोकस देश में तेज गति से नए रेलवे लाइनों का निर्माण करने पर है। सरकार वित्‍त वर्ष 2024 में ही 4,000 किलोमीटर नई लाइन बिछाना चाहती है। इसके साथ ही नए रेलवे ट्रैक के निर्माण के लिए फंड को दोगुना करके 50,000 करोड़ रुपये किया जा सकता है।

आधुनिक तकनीक से बनेंगे रेल ट्रैक
नई लाइनों का निर्माण हाई-स्पीड और सेमी-हाई-स्पीड ट्रेनों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर किया जाएगा। वंदे भारत जैसी नई पीढ़ी की ट्रेनें 180 किमी प्रति घंटे की गति से चल सकती हैं। पिछले महीने ये भी खबर आई थी कि सरकार 2023-24 के केंद्रीय बजट में 300-400 नई वंदे भारत ट्रेनों की भी घोषणा कर सकती है। इसलिए सरकार आधुनिक ट्रैक का निर्माण करेगी।

गति बढ़ाने पर है फोकस
इंडियन रेलवे ट्रेनों की गति बढ़ाने को लेकर प्रतिबद्ध है। वही अब रेलवे का इरादा आने वाले समय में ट्रेनों की गति 160 किलोमीटर प्रति घंटे तक करने का है। इसके अलावा इस साल रेलवे की कार्गो ग्रोथ 8.5-10 % रहने का अनुमान है। वित्तीय वर्ष 2021-22 में भारतीय रेलवे का राजस्व भी 11 % बढ़ा है। रेलवे ने कहा कि उसने नवंबर 2022 में 13,560 करोड़ रुपये का माल ढुलाई राजस्‍व प्राप्‍त किया है। पिछले साल इसी महीने में यह 12,206 करोड़ रुपये था।

हादसे रोकने के लिए लगेगी खास डिवाइस
इसके अलावा रेलवे ट्रेन हादसे रोकने के लिए पूर्वोत्तर रेलवे ट्रेनों में एक खास तरह की डिवाइस लगाने जा रहा है। यह डिवाइस विमानों में लगे ब्लैक बॉक्स की तरह काम करेगी। इससे हादसे के कारणों की जानकारी मिलेगी। अब पूर्वोत्तर रेलवे ट्रेनों में कैब ऑडियो वीडियो विजुअल रिकॉर्डिंग सिस्टम लगाने जा रहा है। जिसे लोकोमोटिव इंजन में लगाया जाएगा। वही नए लोकोमोटिव इंजन में यह डिवाइस पहले से ही लगी हुई है, जबकि पुराने लोकोमोटिव इंजन में इसे लगाने की अनुमति पूर्वोत्तर रेलवे को मिल चुकी है। पहले चरण में करीब 50 ट्रेनों में इसे लगाया जाएगा।

यह भी पढ़ें: अमेरिका के म्यूजियम में मिली 1966 में तमिलनाडु के मंदिर से चोरी हुई मूर्ति, भारत करेगा लौटाने की मांग

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *