अमेरिका के म्यूजियम में मिली 1966 में तमिलनाडु के मंदिर से चोरी हुई मूर्ति, भारत करेगा लौटाने की मांग

0

साल 1966 में तमिलनाडु के एक मंदिर से कृष्ण भगवान की चोरी हुई मूर्ति अमेरिका के एक म्यूजियम में मिली है। नृत्य करते कृष्ण भगवान की ये प्राचीन मूर्ति चोल काल की थी। राज्य की मूर्ति विभाग CID की जांच के दौरान इस बात का पता चला कि…..

International Desk: साल 1966 में तमिलनाडु के एक मंदिर से कृष्ण भगवान की चोरी हुई मूर्ति अमेरिका के एक म्यूजियम में मिली है। नृत्य करते कृष्ण भगवान की ये प्राचीन मूर्ति चोल काल की थी। राज्य की मूर्ति विभाग CID की जांच के दौरान इस बात का पता चला कि रामेश्वरम के श्री एकान्था रामास्वामी मंदिर से 6 मूर्तियां चोरी हुई थीं। इनमें से एक मूर्ति कृष्ण भगवान है जो अमेरिका के ‘इंडियानापोलिस म्यूजियम ऑफ आर्ट’ में मिली है। वही अब इस मूर्ति को भारत वापस लाने के प्रयास किए जा रहे हैं। इसे लेकर मंदिर के एक्जीक्यूटिव ऑफिसर जी नारायणी ने 23 नवंबर को शिकायत दी थी कि 1966 में मंदिर से तीन से ज्यादा प्राचीन मूर्तियां चोरी हुई थीं। जिसकी जांच करते हुए मूर्ति विभाग CID को यह सफलता मिली है।

अमेरिकी म्यूजियम ने खरीदी चोरी हुई मूर्ति
मंदिर के पास चोरी हुई मूर्तियों को कोई भी तस्वीर नहीं थी। ऐसे में पुलिस द्वारा फ्रेंच इंस्टीट्यूट ऑफ पुडुचेरी के फोटो आर्काइव से मंदिर की मूर्तियों के फोटो निकाले गए। इन फोटो को देखकर ये पता चलता है कि 1958 में मंदिर में 12 धातु की मूर्तियां थीं। जिनमें से 6 मूर्तियां चोरी हो गई थीं। वही जांच के दौरान पुलिस ने दुनिया भर के म्यूजियमों की वेबसाइटें खंगाली। इसी दौरान नृत्य करते कृष्ण भगवान की मूर्ति से मिलती-जुलती एक फोटो इंडियानापोलिस म्यूजियम ऑफ आर्ट की वेबसाइट पर मिली। जिसके बाद विशेषज्ञों ने पाया कि यह वही मूर्ति है जो चोरी हुई थी। शायद बाद में इस मूर्ति को म्यूजियम ने खरीद लिया था। अब CID बाकी पांच मूर्तियों के बारे में भी पता लगाने की कोशिश कर रही है।

अमेरिका से की जाएगी मूर्ति लौटाने की मांग
चोरी हुई मूर्ति पर मालिकाना हक साबित करने के लिए कानूनी डॉक्यूमेंट तैयार किए जा रहे है और जल्द ही इन्हें अमेरिकी सरकार को सौंपकर मूर्ति लौटाने की मांग की जाएगी। साथ ही DGP जयंथ मुरली ने दो हफ्तों में ही मूर्ति का पता लगाने और पारस्परिक कानूनी सहायता संधि तैयार करने के लिए अपनी टीम की तारीफ की है और उन्हें मेडल देने की घोषणा की है। बता दे कि चोरी हुई अन्य मूर्तियों में दो विष्णु भगवान, दो भूदेवी और एक श्रीदेवी की मूर्ति है। अब इनका पता लगाने पर ध्यान दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Instagram ने पेश किये नए फीचर, अब यूजर्स जान सकेंगे कि क्यों वायरल नहीं हो रहा कंटेंट

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *