बीजेपी सांसद ने संविधान से इंडिया शब्द की जगह भारत शब्द इस्तेमाल करने की मांग की

देश में एक बार फिर भारतीय संविधान से इंडिया शब्द को हटाने की मांग की गई है. भारतीय जनता पार्टी के सांसद हरनाथ सिंह यादव ने बयान जारी करते हुए कहा कि इंडिया की जगह भारत शब्द का इस्तेमाल होना चाहिए और इसकी मांग देश के हर कोने से हो रही है

News jungal desk :– देश में एक बार फिर भारतीय संविधान से इंडिया शब्द को हटाने की मांग की गई है । भारतीय जनता पार्टी के सांसद हरनाथ सिंह यादव ने बयान जारी करते हुए बोला कि इंडिया की हर जगह भारत शब्द का इस्तेमाल होना चाहिए । और इसकी मांग देश के हर कोने से हो रही है । और  बीजेपी सांसद हरनाथ सिंह यादव ने बोला , ‘पूरा देश मांग कर रहा है कि हमें ‘इंडिया’ की जगह ‘भारत’ शब्द का इस्तेमाल करना चाहिए । ‘इंडिया’ शब्द अंग्रेजों द्वारा दी गई एक गाली है जबकि ‘भारत’ शब्द हमारी संस्कृति का प्रतीक है । मैं चाहता हूं कि हमारे संविधान में बदलाव हो और इसमें ‘भारत’ शब्द जोड़ा जाए ।

इसके अलावा उन्होंने कहा, ‘मैं ये अभियान नहीं चला रहा हूं । और बल्कि सारा देश ये चाह रहा है । तमाम हिस्सों से ये बात आ रही है. आरएसएस के सरसंघ संचालक मोहन भागवत ने भी भारत पर अपील की है कि लोगों को भारत शब्द बोलना चाहिए । और दूसरा कोई शब्द नहीं बोलना चाहिए । और देश का नाम केवल भारत है । दूसरा कोई नाम नहीं है . भारत शब्द में जज्बा है । भारत एक प्राणवान शब्द है. इससे हमें ऊर्जा मिलती है. श्रद्धा का एक भाव आता है ।

आप को बता दें कि कुछ दिन पूर्व आरएसएस प्रमुख ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए देशवासियों से अपील की थी कि इंडिया की जगह भारत नाम का इस्तेमाल किया जाए. उन्होंने कहा था, ‘इस देश का नाम सदियों से भारत है, इंडिया नहीं. इसलिए हमें इसका पुराना नाम ही इस्तेमाल करना चाहिए।

इसके अलावा उन्होंने कहा, ‘हमारे देश का नाम सदियों से भारत ही है. भाषा कोई भी हो, नाम एक ही रहता है . और हमारा देश भारत है और हमें सभी व्यावहारिक क्षेत्रों में इंडिया शब्द का इस्तेमाल बंद करके भारत शब्द का इस्तेमाल शुरू करना होगा. तभी बदलाव आएगा ।

Read also : UP में 8 जगहों पर NIA के छापेमारी, BHU की छात्रा के यहां भी दबिश, खंगाले जा रहे नक्‍सलियों के कनेक्‍शन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *