दिवाली से पहले भोपाल की हवा खराब, 18 दिन में वायु प्रदूषण हुआ दोगुना; इन्हें सबसे ज्यादा खतरा

दिल्ली के बाद अब दिवाली से पहले भोपाल में भी वायु प्रदूषण बढ़ गया है । महज 18 दिन में शहर का पॉल्यूशन लेवल दोगुना हो गया है । और इतना ही नहीं 72 घंटे में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 200 के पार पहुंच गया है ।

News jungal desk :- दिवाली से पहले दिल्ली के बाद अब भोपाल की हवा खराब हो गई है । और पिछले 18 दिनों में शहर में वायु प्रदूषण दोगुना हो गया है । 72 घंटे में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 200 के पार पहुंच गया है । और भोपाल में शुक्रवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 249 दर्ज किया गया है । जो पिछले सप्ताह 149 मीडियम श्रेणी में था । एक्यूआई का यह बढ़ा हुआ स्तर बच्चों, बुजुर्गों और बीमारों की सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है ।

भोपला में रात के वक्त तापमान घटने से AQI और बढ़ रहा है । सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है । और हवा में प्रदूषण की मात्रा जांचने के लिए शहर में तीन अलग-अलग स्थान पर ऑटोमेटिक सेंसर भी लगाए गए हैं । और AQI अगर 50 के भीतर हुआ तो ही हवा शुद्ध मानी जाती है । अब दिवाली के पहले AQI की खराब से चिंता बढ़ गई है ।

18 दिन में बढ़ा प्रदूषण

मिली जानकारी के मुताबिक, हवा में प्रदूषण का लेवल जांचने के लिए भोपाल में तीन अलग-अलग जगहों पर ऑटोमैटिक सैंसर लगाए गए हैं. यह सेंसर ईदगाह हिल्स, टीटी नगर और पर्यावास भवन में है. इन जगहों पर 18 दिन पहले AQI 90 से कम था. लेकिन अब यह बढ़कर 200 के पास हो गया है. इस दौरान रात का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के पास था, लेकिन अब रात का तापमान 15 से 16 के बीच पहुंच गया है. अब तापमान में गिरावट आने के बाद प्रदूषण का स्तर दोगुना हो गया है.

प्रदूषण का स्तर गाड़ियों के धूंआ, धूल और कई अन्य तरह के धुएं के कारण बढ़ रहा है. बता दें कि AQI 0-50 के बीच होने पर हवा को शुद्ध माना जाता है. AQI 51-100  के बीच होने पर क्वॉलिटी संतोषजनक माना जाती है. AQI 101-200 के बीच मध्य, AQI 201 से ज्यादा को खराब माना जाता है. AQI 301 को बेहद खराब और AQI 401 के पार पहुंचने पर हालात गंभीर मानी जाती है.

यह भी पढ़ें – यूपी के कासगंज में पुलिस की अपराधियों से मुठभेड़,एनकाउंटर में दबोचा गया 25 हजार का इनामी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *