Dengue Alert: गोरखपुर में डेंगू की चपेट में आने से युवती की मौत, छह नए संक्रमित मिलने से लोगों में फैला खौफ…

बड़हलगंज प्रतिनिधि के अनुसार क्षेत्र की 19 वर्षीय युवती कोटा रहकर मेडिकल की तैयारी कर रही थी। उसे वहां तेज बुखार हुआ तो परिजन इलाज के लिए लखनऊ लेकर आए। डेंगू जैसे लक्षण के आधार पर एक निजी अस्पताल में उसका इलाज चल रहा था।

News jungal desk: डेंगू का डंक अभी कमजोर नहीं हुआ है। मंगलवार को एक किशोर समेत छह लोग संक्रमित मिले। जिसके बाद अब रोगियों की संख्या बढ़कर 199 हो गई है। इनमें 144 शहर के और 55 ग्रामीण क्षेत्र के रहने वाले हैं। बड़हलगंज क्षेत्र की रहने वाली एक युवती की डेंगू जैसे लक्षण के चलते लखनऊ के निजी अस्पताल में मंगलवार को उसकी मौत हो गई।

जिला मलेरिया नियंत्रण अधिकारी अंगद सिंह ने बताया कि मंगलवार को संक्रमित मिले लोगों में भोपा बाजार का एक 18 वर्षीय किशोर व खोवा मंडी की 28 वर्षीय युवती के अलावा मिर्जापुर, राप्तीनगर, अंधियारीबाग व जंगल अयोध्या प्रसाद में भी एक-एक संक्रमित मिले हैं। मंगलवार को पांच घरों में मच्छरों के लार्वा पाए जाने पर पर गृह स्वामियों को नोटिस जारी कर दिया गया है।

बड़हलगंज प्रतिनिधि के अनुसार क्षेत्र की 19 वर्षीय युवती कोटा रहकर मेडिकल की तैयारी कर रही थी। उसे वहां तेज बुखार हुआ तो परिजन इलाज के लिए लखनऊ लेकर आए। डेंगू जैसे लक्षण के आधार पर एक निजी अस्पताल में इलाज चल रहा था जिसके दौरान उसकी मौत हो गई।

बेहोश मिली डेंगू पीड़ित महिला

देवरिया जिले में एक स्कूल में चतुर्थ श्रेणी की नौकरी कर गुजर-बसर करने वाली महिला डेंगू की चपेट में आ गई थी। वह जब घर में ही बेहोश हो गई तो पड़ोसियों ने एंबुलेंस से उसे बीआरडी मेडिकल कॉलेज भेजवा दिया। डेंगू पीड़ित इस महिला का प्लेटलेट्स भी छह हजार ही बची थी । बीआरडी के डॉक्टरों ने प्लेटलेट्स चढ़ाकर इलाज किया तो महिला के स्वास्थ्य में सुधार आने लगा है। अब उसकी हालत खतरे से बाहर है।

प्राचार्य डॉ. गणेश कुमार ने बताया कि चार दिन पहले जब महिला को बीआरडी मेडिकल कॉलेज के ट्रामा सेंटर लाया गया तो वह मरणासन्न थी। तत्काल उसकी डेंगू जांच कराई गई, जिसके बाद से उसका ही इलाज शुरू किया गया। प्लेटलेट्स छह हजार होने से रक्तस्राव होने लगा था जो डेंगू के मामले में काफी खतरनाक माना जाता है।

मंगलवार दोपहर में प्राचार्य ने महिला का हाल जाना। अब वह बातचीत करने लगी हैं। बताया जा रहा है कि बुखार आने पर जांच के बजाय मेडिकल स्टोर से दवा लेकर खा रही थीं। रक्तस्राव होने के चलते वह घर में अचेत हो गई थीं।

Read also:  बिहार के लिए रवाना हुई राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, तीन दिन तक रहेंगीं, इन कार्यक्रमों में लेंगी हिस्सा…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *