Health Tips: भुट्टे ही नही रेशे भी स्वास्थ के लिए वरदान हैं, जानकर रह जायेंगे हैरान !

0

भुट्टे के रेशे में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसकोे लोग कूड़ा समझकर फेंक देते हैं लेकिन जब आप इसके फायदों के बारे में जानेंगे आप रह जायेंगे हैरान । 

News jungal desk :– भुट्टा खाना शायद ही किसी को न पसंद हो। बरसात के मौसम में भारत में भुट्टे चारो तरफ इसके ठेले देखने को मिल जाते जो यह बताते हैं की भारत में इसकी कितनी लोकप्रियता हैं। मक्के के दाने से बना पॉप कॉर्न भी सिनेमा घरों में जाने वाले लोगों की खास पसंद हैं। लम्बे अर्से से ये ट्रेंड चला आ रहा हैं कि सिनेमा देखते वक्त लोग पॉपकॉर्न खाना पसंद करते हैं। बैसे ही मक्के corn के सीजन में भुट्टे का भी चलन रहता हैं।लेकिन भुट्टे के ऊपर लगा छिलका या उसमें लगे रेशमी बाल जैसे रेशे बहुत ही फायदेंंमंद होते हैं ।इससे कई प्रकार की बीमारियों को दूर किया जाता है । आइये जानते है भुट्टों के रेशे के फायदें ।

भुट्टे के रेशों के फायदे

  • कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना दिल के लिए बहुत खतरनाक होता है। इससे हार्ट अटैक व हार्ट स्ट्रोल तक आने का खतरा रहता है। यदि आप ऐसी स्थिति में भुट्टे के रेशों का सेवन करते हैं तो ब्लड वेसेल्स में मौजूद कोलेस्ट्रॉल बाहर आता है।
  • भुट्टे के रेशे डायबिटीज के रोगियों के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं. इसके रेशों में शुगर लेवल को कंट्रोल करने के गुण पाए जाते हैं. पानी में उबालकर पानी का सेवन कर सकते हैं।
  • यह जानकर आपको हैरानी होगी कि भुट्टे के बाल इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी कारगर होते हैं। इसके रेशों में विटामिन सी पाया जाता है, जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।
  • भुट्टे के रेशे पाचन क्रिया को स्वास्थ्य बनाने में भी कारगर हैं. दरअसल, भुट्टे के रेशों में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जिससे डाइजेशन भी बेहतर होता है। जो लोग पेट न साफ होने की समस्या से परेशान हैं, इसे पानी में उबालकर पी सकते हैं। जिससे पेट सम्बंधी बीमारी दूर हो जाती है ।

यह भी पढे : केएमपी एक्सप्रेस वे पर दर्दनाक हादसा, पति की अस्थियां हरिद्वार प्रवाहित करने जा रही पत्नी की मौत, 11 घायल

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed