Vijayadashami 2023: जानिए रावण दहन का सही तरीका और समय, विजयादशमी की पुजा विधि के बारे में जाने ये बाते

हिंदू धर्म के पंचांग अनुसार, कल दशहरा है और दशहरे पर रावण का दहन किया जाता है। तो आइए जानते हैं रावण दहन का शुभ मुहूर्त और पूजा-विधि क्या है।

News jungal desk:– हिंदू धर्म में दशहरे का त्यौहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। यह त्यौहार बुराई पर अच्छाई का प्रतीक माना गया है। क्योंकि इस दिन ही भगवान श्री राम ने रावण का वध किया था साथ ही मां दुर्गा ने 9 रात्रि और दस दिन तक युद्ध कर महिषासुर का वध कर विजय प्राप्त की थी.तो आज इस खबर में जानेंगे कि इस साल दशहरा का पूजा मुहूर्त, रावण दहन मुहूर्त, शुभ तिथि और पूजा विधि के बारे में जानेंगे। You will know about Ravana Dahan Muhurta, auspicious date and method of worship.

रावण दहन के लिए शुभ मुहूर्त-Auspicious time for Ravana Dahan

हिंदू पंचांग के अनुसार, रावण दहन का शुभ मुहूर्त दोपहर 2 बजकर 05 मिनट से लेकर 2 बजकर 51 मिनट तक हैं। यानी पूजा के लिए 46 मिनट की अवधि हैं।

विजयादशमी कब से कब तक-Vijayadashami when till when

नवरात्रि की दशमी तिथि की शुरुआत 23 अक्टूबर को शाम 5 बजकर 44 मिनट से लेकर 24 अक्टूबर दोपहर 3 बजकर 14 मिनट तक हैं।

पूजन मुहूर्त-puja time

पंचांग के अनुसार, रावण दहन का पूजा मुहूर्त दोपहर को 1 बजकर 20 मिनट से लेकर 3 बजकर 37 मिनट तक हैं।

विजयादशमी की पूजा-विधि-Vijayadashami puja ritual

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, Vijayadashami की पूजा कभी भी अभिजीत, विजयी और अपराह्न काल में की जाती है। साथ ही घर के ईशान कोण में दशहरा का पूजन करना चाहिए। ज्योतिष शास्त्र (Astrology) के अनुसार, दशहरे की पूजा करते समय पूजा स्थल को सबसे पहले गंगाजल से पवित्र करें। इसके बाद कमल की पंखुड़ियों से अष्टदल बनाना चाहिए और देवी मां के लिए अपराजिता के फूल अर्पित करना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है। फूल अर्पित करने के बाद भगवान श्री राम और भगवान हनुमान की भी पूजा करें। अब अंत में मां दुर्गा की आरती कर भोग अर्पित करें।

यह भी पढ़ें:–कल रावण दहन के बाद घर ले आएं ये एक चीज हो जाएंगे मालामाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *