Rudrapur: 70 फीट के पुतले का किया जाएगा दहन, 10 फुट बढ़ गया आकार, इस बार आंखों से भी निकलेंगे अंगार…

0

रुद्रपुर में एस बार दशहरे के लिए रावण का 70 फुट ऊंचा पुतला बनाया जा रहा है। पिछले सालों की तुलना इस बार रावण के पुतले के कद 10 फीट बढ़ा दिया गया है।

News jungal desk: इस बार दशहरे के लिए रावण का 70 फुट ऊंचा पुतला बनाया जा रहा है। पिछले सालों की तुलना इस बार रावण के पुतले के कद करीब 10 फीट बढ़ा दिया गया है। इसके साथ ही बताया जा रहा है कि पुतला जलने से पहले आंखों से अंगारे निकलते हुए दिखाई देंगे। 

आपको बता दे कि गांधी पार्क में रावण, मेघनाद और कुंभकरण के पुतलों को बनाने का काम हो रहा है। रामपुर के बिलासपुर निवासी मुन्ना और सुभान पुतले बनाने में जुटे हैं। उनका परिवार तीन पीढि़यों से पुतले बनाने का काम कर रहा हैं। सुभान ने बताया कि चार महीने पहले से रावण का पुतला बनाने का कार्य शुरू कर दिया जाता है। पहले से तैयार ढांचों को दशहरे से चार दिन पहले गांधी पार्क में लाकर अंतिम रूप दिया जाता है। पुतले का ढांचा तैयार करने के लिए हापुड़ से बांस मंगाया जाता हैं और इसके साथ ही विशेष चमकीला कागज दिल्ली से मंगाया जाता है।  

दो लाख रुपये से ज्यादा का आया खर्च
काशीपुर के श्रीराम लीला मैदान में होने वाली श्रीराम लीला में दशहरा के दिन दहन होने वाले रावण और मेघनाद के पुतले बनकर खड़े हो गए हैं। इसका दहन दशहरे पर विधि-विधान के साथ किया जाएगा। इसके साथ ही पुतलों को बनाने में दो लाख से अधिक का खर्च आया है। श्रीराम लीला कमेटी के मुकेश कुमार ने बताया कि इस बार रावण का पुतला 55 फुट और मेघनाथ का पुतला 50 फुट ऊंचा है। पुतला बनाने में 12 लोगों की टीम को 15 से 16 दिन लगे। 

राजस्थानी नागरी पहनेगा दसानन
रुद्रपुर में हर साल रावण के पुतले को आकर्षक दिखाने के लिए बदलाव किए जाते हैं। इस बार रावण के जूतों में बदलाव किया गया है। रावण को जूतों की जगह राजस्थानी नागरी पहनाई जाएगी। सोने के रंग के तामड़ा कागज से राजस्थानी नागरी तैयार की जाएगी। सुभान ने बताया कि वे हमेशा की तरह पुतलों को बेहतर से बेहतर बनाने की कोशिश करते हैं। 

Read also: भ्रमण पर आया था यूपी के स्कूल के 60 बच्चों का ग्रुप, पानी में डूबा किशोर, जांच में जुटी पुलिस…

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed