महिलाओं के लिए सफर हुआ सुरक्षित !रोडवेज की बसों में लगेंगे पैनिक बटन व ट्रैकर

गढ़मुक्तेश्वर डिपो के सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक हेमंत मिश्रा ने बताया कि परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह द्वारा बसों को निर्भया योजना के अंतर्गत लाइव ट्रैकिंग डिवाइस से जोड़ने के निर्देश दिये गए हैं, साथ ही बसों में पैनिक बटन लगाने के आदेश भी जारी किए गए हैं.

News jungal desk :उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले के गढ़मुक्तेश्वर डिपो की बसों में पैनिक बटन लगाए जा रहे हैं और यह बटन किसी भी महिला या युवती द्वारा उस अवस्था में दबाया जा सकता है । और जब वह किसी तरह से अपने आप को असुरक्षित महसूस कर रही हो । और बटन दबाते ही बस को ट्रैक कर लिया जाएगा और महिला को सुरक्षा दी जाएगी ।

हापुड़ जिले के गढ़मुक्तेश्वर डिपो में तैनात सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक हेमंत मिश्रा ने बताया कि उत्तर प्रदेश रोडवेज परिवहन विभाग द्वारा यात्रियों के आसान और सुगम सफर के लिए नए -नए प्रयास किए जा रहे हैं । और एक ओर जहां नई रोडवेज बसों को संचालित किया जा रहा है, तो वहीं दूसरी ओर यात्रियों को बसें मिलने में किसी तरह की कोई परेशानी न हो इसके लिए भी नए रूटों पर बसें चलाने के अलावा व्यस्ततम रूटों पर बसों की संख्या बढ़ाई गई है ।

पैनिक बटन दबाते ही मिलेगी सहायता
रोडवेज की बसों में पैनिक बटन लगाए जा रहे हैं. इन पैनिक बटन का प्रयोग रोडवेज बस में सफर करने वाली बहिन-बेटियां व महिलाएं उस स्थिति में कर सकती हैं, जब वह अपने आप को किसी भी तरह से असुरक्षित महसूस कर रही होंगी. रोडवेज बसों में लगाये जा रहे इस पैनिक बटन के दबाते ही महिला, युवती और छात्राओं को तत्काल सहायता दी जाएगी. इसके लिए बसों को व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम से जोड़ा जा रहा है. जिसके तहत पैनिक बटन के दबाते ही सबसे पहले बस को ट्रैक किया जाएगा और उसके बाद तत्काल पीड़ित महिला, युवती व छात्रा की मदद के लिए पुलिस पहुंच जाएगी.

82 बसों में लगेगा पैनिक बटन
गढ़मुक्तेश्वर डिपो के सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक हेमंत मिश्रा ने बताया कि परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह द्वारा बसों को निर्भया योजना के अंतर्गत लाइव ट्रैकिंग डिवाइस से जोड़ने के निर्देश दिये गए हैं, साथ ही बसों में पैनिक बटन लगाने के आदेश भी जारी किए गए हैं. इसी के तहत गढ़मुक्तेश्वर डिपो की करीब 82 बसों में पहले चरण के तहत पैनिक बटन लगाने और व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम से जोड़े जाने के लिए सूचना परिवहन मुख्यालय को भेजी गई है.

यात्रियों को मिलेगी बस की लाइव लोकेशन
सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक निदेशक ने बताया कि लखनऊ परिवहन निगम मुख्यालय में बसों की ट्रैकिंग के लिए कमांड सेंटर बनाया जा रहा है. पहले चरण में बीएस-6 बसों में पैनिक बटन और व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम को लगाया जा रहा है. इससे न सिर्फ महिलाओं की ही सुरक्षा हो सकेगी, बल्कि बस की लाइव लोकेशन, बस का रूट, बस में खाली सीटों की संख्या, बस की टाइमिंग, किराया आदि की जानकारी यात्रियों को आसानी से मिल सकेगी. उन्होंने बताया कि परिवहन विभाग की इस पहल से निश्चित तौर पर छात्राओं और महिलाओं को सुविधा मिलेगी ।

Read also :- मेरठ : मास्क, PPE किट-ग्लव्स पहनकर मोबाइल की दुकान में घुसे चोर, 60 लाख का माल किया पार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *