सुरेंद्र मैथानी पहले ऐसे विधायक जो लेंगे संस्कृत में शपथ

0

न्यूज़ जंगल नेटवर्क, कानपुर : कानपुर की गोविंदनगर विधानसभा के विधायक सुरेंद्र मैथानी शुक्रवार को शपथ ग्रहण समारोह में संस्कृत में शपथ लेंगे। वह UP के पहले ऐसे विधायक हैं, जो संस्कृत में शपथ लेंगे। प्रमुख सचिव विधानसभा ने उनके इस प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। इसके साथ ही संस्कृत में शपथ-पत्र का एक प्रारूप भी उन्हें भेज दिया है। उन्होंने संस्कृत में शपथ लेने के लिए विधानसभा प्रमुख सचिव से अनुमति मांगी थी।

संस्कृत में शपथ पत्र का प्रारूप।

संस्कृत में शपथ पत्र का प्रारूप।

MLA की मांग पर संस्कृत में शपथ लेने की सहमति

सुरेंद्र मैथानी ने बताया कि संस्कृत हमारी वैदिक भाषा है। आदिकाल से ही ऋषि-मुनियों समेत अन्य की ओर से संस्कृत भाषा का ही इस्तेमाल किया जाता था। संस्कृत भाषा में हमारे तमाम संस्कार भी संपन्न होते हैं।

मैंने संस्कृत भाषा के प्रचार-प्रसार के लिए तमाम सामाजिक संस्थाओं एवं विभिन्न मंचों के माध्यम से काम किया है। इसलिए हमने संस्कृत में शपथ लेने के लिए प्रमुख सचिव विधानसभा प्रदीप दुबे को पत्र लिखकर निवेदन किया था। गुरुवार को अनुमति मिलने से मुझे बेहद खुशी है। अतः अब मैं संस्कृत में ही सदन की शपथ लूंगा।

ये भी पढ़ें : “ये बंगाल है, उत्तर प्रदेश नहीं…”, बीरभूम हिंसा मामले में ममता बनर्जी के तीखे बोल

संस्कृत में शपथ लेने वाले पहले विधायक

विधायक सुरेंद्र मैथानी ने दावा किया है कि अभी तक हिंदी में ही सभी विधायक शपथ ग्रहण करते थे। वह पहले विधायक हैं, जो संस्कृत में शपथ लेंगे। सुरेंद्र मैथानी का कहना है कि उन्होंने इस परंपरा की शुरुआत की है। अब अन्य विधायकों को मिलकर इसे आगे बढ़ाना होगा।

प्रदेश में ज्यादा मत पाने वाले 15 विधायकों में सुरेंद्र मैथानी भी शामिल।

प्रदेश में ज्यादा मत पाने वाले 15 विधायकों में सुरेंद्र मैथानी भी शामिल।

टॉप-10 में शामिल हैं MLA सुरेंद्र मैथानी

विधायक सुरेंद्र मैथानी कानपुर की गोविंद नगर विधानसभा से दूसरी बार विधायक बने हैं। हाल में भाजपा ने प्रदेश के सबसे ज्यादा वोट पाने वाले 15 विधायकों की सूची जारी की थी। इस सूची के मुताबिक सुरेंद्र मैथानी यूपी में सबसे ज्यादा वोट पाने वाले विधायकों की सूची में दसवें नंबर पर हैं।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed