Monday , February 26 2024
Breaking News
Home / अन्य / आज पीएम मोदी भारतीय कोविड वैक्सीन निर्माताओं के साथ करेंगे बैठक,जानें वजह

आज पीएम मोदी भारतीय कोविड वैक्सीन निर्माताओं के साथ करेंगे बैठक,जानें वजह

PM का तेल कंपनियों के CEOs के साथ संवाद, निकलेगा महंगे पेट्रोल-डीजल का कोई  समाधान? - PM Narendra Modi Talked With CEOs of Global Oil And Gas Companies  amid record high prices

न्यूज जंगल डेस्क,कानपुरः भारत ने हाल ही में देश में 100 करोड़ वैक्सीन की खुराक देने का एक बड़ा आंकड़ा हासिल किया है। आधिकारिक सूत्रों की माने तो इस बड़ी उपलब्धि के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को सात भारतीय सीओवीआईडी ​​-19 वैक्सीन निर्माताओं से मिलने वाले हैं। सात वैक्सीन निर्माताओं के प्रतिनिधि, ‘सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया, भारत बायोटेक, डा रेड्डीज लैबोरेटरीज, जाइडस कैडिला, बायोलाजिकल ई, जेनोवा बायोफार्मा और पैनेशिया बायोटेक’ बैठक में भाग लेंगे।

एक आधिकारिक सूत्र ने कहा कि मोदी भारत में जल्द से जल्द योग्य लोगों का टीकाकरण करने के तरीकों पर जोर दे सकते हैं और अन्य देशों को ‘सभी के लिए टीका’ मंत्र के तहत अपनी आबादी को टीका लगाने में मदद के लिए आगे आ सकते हैं। बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया और केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार भी मौजूद रहेंगी।

स्वास्थ्य मंत्रालय के सुबह 7 बजे के आंकड़ों के अनुसार, देश में दी गई कुल COVID-19 वैक्सीन की खुराक 101.30 करोड़ से ऊपर जा चुकी है। भारत ने 21 अक्टूबर को COVID-19 के खिलाफ अपने टीकाकरण कार्यक्रम में एक बड़ा मील का पत्थर हासिल करते हुए देश में 100 करोड़ खुराक देने के आंकड़े को पार कर लिया, जिसके परिणामस्वरूप विभिन्न हिस्सों में जश्न मनाया गया।स्वास्थ्य मंत्रालय के सुबह 7 बजे के आंकड़ों के अनुसार, देश में दी गई कुल COVID-19 वैक्सीन की खुराक 101.30 करोड़ से ऊपर जा चुकी है। भारत ने 21 अक्टूबर को COVID-19 के खिलाफ अपने टीकाकरण कार्यक्रम में एक बड़ा मील का पत्थर हासिल करते हुए देश में 100 करोड़ खुराक देने के आंकड़े को पार कर लिया, जिसके परिणामस्वरूप विभिन्न हिस्सों में जश्न मनाया गया।

भारत की 75 प्रतिशत से अधिक वयस्क आबादी को COVID-19 वैक्सीन की कम से कम एक खुराक मिली है, जिसमें नौ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने तो सभी पात्र लोगों को पहली खुराक दे दी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार, देश के लगभग 93 करोड़ वयस्कों में से 31 प्रतिशत से अधिक लोगों को दोनों खुराकें दी जा चुकी हैं।

बता दें कि तीन टीके, सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया द्वारा निर्मित कोविशील्ड, भारत बायोटेक की कोवैक्सीन और स्पुतनिक वी, वर्तमान में देश के कोविड टीकाकरण अभियान में उपयोग किए जा रहे हैं।

यह भी देखेंःबीते 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 16 हजार नए केस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *