ये दो मसाले कोलेस्ट्रॉल घटाने में करेंगे मदद, ब्लड प्रेशर भी रहेगा कंट्रोल, जानकर रह जायेंगे हैरान

0

सभी घरों में मिलने वाले किचन के दो मसाले अजवाइन और काली मिर्च आसानी से मिल जाती है. खाने का स्वाद बढ़ाने वाले ये दोनों ही मसाले औषधीय गुणों से भरपूर हैं. कोलेस्ट्रॉल घटाने से लेकर ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने तक में ये काफी असरदार हैं.

News Jungal Desk :– अजवाइन और काली मिर्च दो ऐसे मसाले हैं जो सबके किचन में आसानी से मिल जाते हैं.खाने का ज़ायका बदलने के साथ साथ ये दोनों मसाले सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होते है. दिल को दुरुस्त रखने में अजवाइन,Celery, काली मिर्च का अहम रोल होता हैं. इनमें मौजूद पोषक तत्व बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाने में मददगार होते हैं ।साथ ही ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का भी काम करते हैं. इन मसालों में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल प्रॉपर्टीज़ बैक्टीरिया और फंगस से लड़ने में सहायता करते हैं।

 कोलेस्ट्रॉल लेवल अजवाइन और काली मिर्च सेहत के लिए रामबाण औषधी है ।अजवाइन, काली मिर्च का सेवन कोलेस्ट्रॉल लेवल को इन्प्रूव करने में मददगार होता है. अब तक हुई रिसर्च के मुताबिक इन मसालों को खाने से कोलेस्ट्रॉल और ट्राईग्लाइसेराइड लेवल कम होने लगता है. इससे दिल संबंधी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

यह भी पढ़े :- ज्ञानवापी मस्जिद मामला: सुप्रीम कोर्ट ने आदेश पर ‘शिवलिंग’ की क्या होगी कार्बन डेटिंग

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *