गर्मियों के मौसम में लौंग के सेवन से मिलेंगे ये लाभ,जानें

0

Benefits Of Cloves Water: लौंग में विटामिन ई, सी, फोलेट, राइबोफ्लेविन और ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

News Jungal Desk :-भारतीय रसोई में ऐसे कई मसाले हैं, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ ये मसाले सेहत को भी भरपूर लाभ देते हैं और इनके सेवन से कई बीमारियों (diseases) से निजात मिलती है।

इन्हीं में से एक है- लौंग।

जी हां, लौंग सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाती है बल्कि ये सेहत को भी कई फायदे देती है। लौंग में विटामिन ई, सी, फोलेट, राइबोफ्लेविन (riboflavin) और ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए ये सेहत के लिहाज से बहुत गुणकारी होती है, तो चलिए जान लेते हैं लौंग के फायदे।

लौंग के सेवन से मिलेंगे ये लाभ – You will get these benefits by consuming cloves

1. पाचन को सुधारने में भी करता है मदद

कुछ लोगों को पेट से संबंधी कई समस्याएं होती है और उनकी पाचनक्रिया भी सुस्त होने लगती है। अगर आप हर रोज सुबह खाली पेट इसका सेवन करेंगे तो आपको इन परेशानियों से निजात मिलेगी। खाने के बाद लौंग (clove) को चबाने से भी एसिडिटी और सीने में जलन जैसी परेशानियों से निजात मिलती है।

2. मच्छर से बचने में मदद करती है लौंग

गर्मियों के मौसम में इतने मच्छर होते हैं कि आप बोल भी नहीं सकते। साथ ही बहुत ही बुरी तरह काटते हैं। मच्छरों से बचने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं कि फिर भी जिद्दी मच्छर (Mosquito ) पीछा ही नहीं छोड़ते हैं।

इसके लिए आप लौंग (clove) के तेल का उपयोग कर सकते हैं, इसमें केमिकल कंपाउंड यूजेनॉल में एंटीसेप्टिक और एनेस्थेटिक गुण होते हैं। यूजेनॉल कुछ लोगों के लिए अतिसंवेदनशील होता है, तो इसको यूज करने से पहले डॉक्टर (Doctor) से परामर्श कर लें.

3.सिरदर्द को करता है ठीक

अक्सर कुछ लोगों के सिर में बहुत दर्द होता है, इसके लिए भी लौंग एक बेहतर ऑप्शन है। अगर आपके सिर में दर्द है, तो इसके लिए लौंग (clove) के तेल को किसी अन्य तेल में मिलाकर मालिश करने से आपको सिरदर्द से निजात मिलेगी।

4. मुंह में हुए छालों को ठीक करने में मददगार

कुछ लोगों के मुंह में अक्सर छाले हो जाते हैं, इसके लिए भी लौंग (clove) एक बेहतर ऑप्शन है। छाले वाली जगह पर लौंग (clove) का तेल या लौंग चबाने से दर्द और सूजन से राहत मिलेगी। साथ ही आप लौंग के पानी का गरारा भी कर सकते हैं, उससे भी आपको लाभ होगा।

5.त्वचा के लिए भी फायदेमंद

गर्मियों के मौसम (summer season) में कई स्किन प्रॉब्लम हो जाती है। इसके लिए भी लौंग (clove) का पानी बहुत फायदेमंद होता है। ये सनबर्न जैसी परेशानी से निजात दिलाता है और इससे एंटी-एजिंग से भी निजात मिलती है। अपनी त्वचा को बेहतर करने के लिए आप इसका सेवन कर सकते हैं।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। News Jungal इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना (Information) को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि इसके बारे में चिकित्सीय (therapeutic) सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

यह भी पढ़े :- गर्मियों में बनाएं हेल्दी खरबूजा शेक, जानें इसे बनाने का तरीका

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed