देश में कोरोना के बाद जीका वायरस ने मचाया हडकंप,देखें रिपोर्ट

0
जीका वायरस zika-virus-in-india: Latest News, Photos and Videos of  zika-virus-in-india, जीका वायरस हिंदी न्यूज़, इमेज और वीडियो | Page 1

न्यूज़ जंगल डेस्क,कानपुर : देश में एक तरफ कोरोना के मामलों में लगातार कमी आ रही है, तो दूसरी ओर डेंगू के साथ ही देश में अब जीका वायरस का प्रकोप बढ़ता हुआ दिख रहा है। उत्तर भारत में जीका वायरस का कहर देखने को मिल रहा है। डॉक्टरों ने भी जीका वायरस को लेकर चेतावनी दी है। स्वास्थ्य महकमा भी अलर्ट पर है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, संक्रमण में मृत्यु दर कोरोना वायरस से ज्यादा है। यूपी के कई शहरों में इस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है जो कि एक चिंता का विषय है।

उत्तर प्रदेश के कानपुर, कन्नौज और मथुरा समेत कई जिलों में जीका वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। प्रदेश के कानपुर और कन्नौज में जीका वायरस के मरीज मिलने के बाद मथुरा में हडकंप मचा हुआ है। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कानपुर में जीका वायरस (Zika Virus) का हमला तेज होता जा रहा है। यहां जीका वायरस से संक्रमितों का आंकड़ा 100 के पार पहुंच चुका है। यह वायरस सामान्य लोगों से लेकर गर्भवती महिलाओं तक को संक्रमित कर रहा है। मंगलवार को कानपुर में जीका वायरस के 16 नए मरीज सामने आए, जिसमें दो गर्भवती समेत सात महिलाएं और नौ पुरुष हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को कानपुर आ रहे हैं। इसे देखते हुए प्रशासन और स्वास्थ्य महकमे के अधिकारी अलर्ट मोड पर हैं। क्षेत्र में जीका संक्रमितों के सत्यापन के लिए सर्विलांस टीमें लगाई गई हैं। साथ ही घर-घर सर्वे भी चल रहा है। जीका वायरस को लेकर मथुरा में फिलहाल तो राहत है। मथुरा स्वास्थ्य विभाग द्वारा कराए गए सभी टेस्ट की रिपोर्ट लखनऊ के जी एम यू से नेगेटिव आई हैं। जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने राहत की सांस ली। हालांकि, अभी भी स्वास्थ्य विभाग लोगों से सावधानी बरतने की अपील कर रहा है।

देश में सबसे पहले जीका वायरस साल 2017 में पाया गया था। गुजरात में साल 2017 में 3 और 2018 में 1 मामला सामने आया था। इसके बाद साल 2017 में तमिलनाडु में 1 मामला सामने आया। साल 2018 में मध्य प्रदेश में अचानक जीका वायरस के मामले बढ़े और 130 लोग संक्रमित पाए गए। इसी साल 2018 में ही राजस्थान में जीका वायरस के 159 मामले सामने आए। केरल में साल 2021 में जीका वायरस के मामले अचानक सामने आने लगे। तब वहां 64 मामले थे। इसी दौरान महाराष्ट्र में जीका वायरस का एक मामला सामने आया और अब यूपी के कानपुर समेत कई जिलों में इसका प्रकोप देखने को मिल रहा है।

यह भी देखेंः2019 के विश्वकप फाइनल की हार का बदला लेने उतरेंगे कीवी

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *