Kanpur Weather : मौसम में हुआ बदलाव, रात में हुई बारिश के चलते तापमान में हुई गिरावट, मौसम विभाग ने दी जानकारी…

पश्चिमी विक्षोभ का असर कई दिनों तक रहने से ठंड के दिनों का सिलसिला शुरू हो सकता है। 20 अक्तूबर के बाद दिन में तेज धूप रहेगी, लेकिन रात में ठंड बढ़ सकती है। डॉ. पांडेय ने बताया कि इस बीच अगले तीन दिनों तक रात के समय तापमान में बदलाव देखने को मिलेगा।

News jungal desk: कानपुर में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते सोमवार की शाम को शहर और इसके आसपास के क्षेत्रों में करीब 20 किमी की रफ्तार से हवाएं चलीं। ग्रामीण क्षेत्रों में कहीं-कहीं पर तो बूंदाबांदी भी हुई, जिसके बाद रात में मौसम ठंडा हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिन तक बारिश वाला मौसम बना रहने की संभावना है।

सोमवार को दिन में बादल होने की वजह से तापमान दो डिग्री बढ़कर 35.2 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया था और इसके बाद शाम को मौसम में बदलाव से पारा 5 डिग्री कम होकर 30 डिग्री सेल्सियस तक हो गया । चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विभाग के अनुसार 17 अक्तूबर से दिन में आंधी भी चल सकती है।
इससे तापमान में कमी रहेगी। पश्चिमी विक्षोभ का असर कई दिनों तक रहने से ठंड के दिनों का सिलसिला भी शुरू हो सकता है। बताया जा रहा हि कि 20 अक्तूबर के बाद दिन में तेज धूप रहेगी, लेकिन रात में ठंड बढ़ सकती है। डॉ. पांडेय के अनुसार ठंड के मौसम शुरुआत ठीक समय से हो रही है। देरी होने पर गेहूं की फसल को नुकसान पहुंच सकता था।

18 से बदल सकता है मौसम
18 अक्तूबर से मौसम बदलने की संभावना भी जताई जा रही है। इस बीच रविवार से ही बादलों की आवाजाही शुरू हो गई है। रात के समय बादल होने से तापमान में भी बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। सीएसए के मौसम विभाग प्रमुख डॉ. एसएन पांडेय के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते पूरे प्रदेश में मौसम में बदलाव की संभावना है।

अगले तीन दिनों तक रात के समय तापमान मे रहेगा बदलाव
बताया जा रहा है कि 18 और 19 अक्तूबर को लखनऊ और कानपुर के आसपास के क्षेत्रों में बूंदाबांदी की संभावना है। इस बीच बादल होने से रात के तापमान में 30 डिग्री रिकार्ड किया गया। डॉ. पांडेय ने बताया कि इस बीच अगले तीन दिनों तक रात के समय तापमान में बदलाव देखने को मिलेगा।

Read also: चीनी राष्ट्रपति शी जिंगपिंग के निमंत्रण पर चीन पहुंचे राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, इस्राइल हमास युद्ध पर करेंगे चर्चा…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *