चीनी राष्ट्रपति शी जिंगपिंग के निमंत्रण पर चीन पहुंचे राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, इस्राइल हमास युद्ध पर करेंगे चर्चा…

0

इस्राइल और हमास के युद्ध के बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन आज चीन पहुंचे हैं। यहां वह अपने चीनी समकक्ष से मुलाकात करेंगे और ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि मौजूदा समय में जारी इस्राइल और हमास के बीच युद्ध पर भी चर्चा करेंगे।  

News jungal desk: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन चीन दौरे पर हैं। आपको बता दे कि इस्राइल-हमास के युद्ध के बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन आज चीन पहुंचे हैं। जहाँ पर वह अपने चीनी समकक्ष शी जिनपिंग से मुलाकात करेंगे। बताया जा रहा है कि चीनी राष्ट्रपति शी जिंगपिंग के निमंत्रण को स्वीकार करने के बाद क्रेमलिन राष्ट्रपति पुतिन के चीन के दौरे के लिए तैयार हुए थे। इसके पहले पुतिन ने पिछले साल मार्च में चीन का दौरा किया था।

पुतिन ने हेग की अदालत द्वारा वॉरंट जारी करने के बाद इंटरनेशनल सीमा को पार नहीं किया है। ऐसे में युद्धग्रस्त यूक्रेन की यात्रा के अलावा यह पुतिन की पहली विदेश यात्रा है। ऐसा बताया जा रहा है की पुतिन केवल उन्हीं देशों का यात्रा करेंगे जहां उनकी सुरक्षा की पूरी गारंटी हो और चीन उन देशों में से एक है।

हालांकि, अगस्त में दक्षिण अफ्रीका में होने वाले ब्रीक्स शिखर सम्मेलन में भी राष्ट्रपति पुतिन शामिल नहीं हुए थे। उन्होंने खुद को सितंबर में दिल्ली में आयोजित होने वाले जी20 सम्मेलन से भी दूर रखा था। अनुमान लगाया जा रहा है कि चीन के इस दौरे में पुतिन और शी जिनपिंग मौजूदा समय में जारी इस्राइल और हमास के बीच युद्ध पर भी चर्चा कर सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पुतिन बेल्ट एंड रोड फोरम के लिए चीन का दौरा कर रहे हैं। 

Read also: बीते सोमवार को गेंजेस क्लब में आयोजित हुआ प्रेस क्लब का संकल्प समारोह , विधानसभा अध्यक्ष ने पदाधिकारियों को दिलाया संकल्प

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed