संयुक्त राष्ट्र ने एकजुटता पौधा रोपकर 26/11 के मुंबई हमले समेत आतंकवाद पीड़ितों को श्रद्धांजलि दी

संयुक्त राष्ट्र ने आतंकवाद के शिकार लोगों की याद में आयोजित एक समारोह में ‘एकजुटता पौधा’ रोपकर 2008 के मुंबई आतंकवादी हमले में मारे गये लोगों को भी श्रद्धांजलि दी

News Jungal Desk :संयुक्त राष्ट्र ने आतंकवाद के शिकार लोगों की याद में आयोजित एक समारोह में ‘एकजुटता पौधा’ रोपकर 2008 के मुंबई आतंकवादी हमले में मारे गये लोगों को भी श्रद्धांजलि दी । और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय दौरे के एक दिन पहले यह आयोजन किया गया है । तीसरा संयुक्त राष्ट्र आतंकवाद निरोधक सप्ताह सोमवार को यहां शुरू हुआ है । जिसमें संयुक्त राष्ट्र ने एकजुटता पौधा रोपा । और संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के नॉर्थ ईस्ट लॉन में महात्मा गांधी की आवक्ष प्रतिमा के पीछे यह पौधा लगाया जाता है ।

यह प्रतिमा भारत ने संयुक्त राष्ट्र को भेंट की थी और सुरक्षा परिषद की भारत की अध्यक्षता के दौरान दिसंबर 2022 में स्थापित की गयी थी. । और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 21 जून को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में शामिल होंगे । और पौधा रोपण समारोह में 26/11 के मुंबई आतंकी हमले में जीवित बचे करमबीर कांग ने उस भयावह घटना की स्मृतियां साझा कीं है । पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन लश्कर ए तैयबा के दस आतंकवादियों ने मुंबई में अलग अलग स्थानों पर आंतकी हमले किए थे । और जिनमें 166 से अधिक लोगों की जान चली गई थी ।

कांग हमले के समय मुंबई स्थित ताज महल होटल के महाप्रबंधक थे जहां आतंकी हमला हुआ था । और इस हमले में उनकी पत्नी और दो बेटे मारे गये थे । और संयुक्त राष्ट्र ने इस मौके पर कांग को आमंत्रित किया था । और उन्होंने बोला , ‘हमले में मेरी पत्नी और दो छोटे बेटे नहीं बच सके जो उस समय होटल में थे । एक पल में मेरी पूरी दुनिया तबाह हो गयी है । कांग और उनके सहयोगियों ने हमले की उस रात कुछ स्थानीय पुलिस कर्मियों की मदद से 1,900 से अधिक लोगों की जान बचाई थी ।

संयुक्त राष्ट्र ने बोला कि ‘एकजुटता पौधा’ दुनियाभर में आतंकवाद के शिकार लोगों को श्रद्धांजलि देने के लिए लगाया जाता है और हिंसक आतंकवाद एवं उग्रवाद को रोकने तथा उसका मुकाबला करने के अंतरराष्ट्रीय समुदाय के संकल्प को प्रतिबिंबित करता है । और इस समारोह में मुंबई 26/11 हमले के पीड़ित और ताज होटल के महाप्रबंधक करमबीर सिंह कांग को भी आमंत्रित किया गया था । इस सम्मान समारोह में हमले को याद करते हुए सिंह ने अपने कर्मचारियों और कुछ स्थानीय पुलिसकर्मियों के वीर प्रयासों को याद किया है । जिन्होंने लगभग 1900 लोगों की जान बचाई थी ।

उन्होंने बोला कि कर्मचारियों और पुलिसकर्मियों के निस्वार्थ कार्यों ने आतंक के खिलाफ उनके अटूट संकल्प के लिए दुनिया भर में प्रशंसा और पहचान हासिल की है । सिंह ने इन वीर जवानों के निहत्थे और भारी हथियारों से लैस आतंकवादियों के खिलाफ अपनी जमीन पर खड़े होकर अपनी टीम द्वारा प्रदर्शित अदम्य बहादुरी की बात की है ।

Read also : जल्‍द कनाडा और अमेरिका रवाना होगी एनआईए टीम,भारतीय दूतावासों पर हमलों में NIA ने दर्ज की FIR

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *