हिजाब के विरोध में उग्र आंदोलन के बीच ईरान का इराक के कुर्द इलाकों में हमला

0

ईरान में चल रहे हिजाब विरोधी प्रदर्शनों की शुरुआत कुर्द-आबादी वाले उत्तर-पश्चिमी क्षेत्रों से हुई थी, जो धीरे धीरे राजधानी समेत 50 शहरों और कस्बों में फैल गए. अमीनी के गृह प्रांत कुर्दिस्तान में फैली अशांति के कारण ईरान की इस्लामिक रेवोल्यूशन गार्ड्स कॉर्प्स ने कुर्द इलाकों में भारी बमबारी की है ।

न्यूज जंगल डेस्क कानपुर : हिजाब को लेकर हिरासत में ली गई छात्रा महसा अमीनी की हुई मौत के 12 दिन बीत जाने के बाद भी ईरान में बवाल थमा नहीं है अभी इसीबीच ईरान की सेना ने प्रदर्शनों को समर्थन देने वाले कुर्द लड़ाकों के ऊपर मिसाइल और ड्रोन हमले शुरू कर दिए हैं । ईरान की स्टेट मीडिया की एक खबर के अनुसार इस्लामिक रेवोल्यूशन गार्ड्स कॉर्प्स (IRGC) ग्राउंड फोर्स ने कुर्दिस्तान में एक के बाद एक 73 बैलिस्टिक मिसाइल और दर्जनों आत्मघाती ड्रोन हमले हुये हैं । IRGC का आरोप है कि कुर्दिस्तान की कोमला पार्टी देश में चल रहे हिजाब विरोधी हिंसक प्रदर्शनों को अपना समर्थन दे रही है । यह हमले कुर्द इलाकों के अलग अलग 42 पॉइंट्स पर किये गए थे ।

शनिवार को हमले शुरू करने के बाद IRGC ने एक बयान में बोला कि पुलिस हिरासत में एक 22 वर्षीय ईरानी महिला की मौत पर जारी अशांति के बीच यह कुर्द समूह ईरान में हथियारों की तस्करी करते थे । आगे IRGC ने बताया कि कुर्दिस्तान क्षेत्रीय सरकार (KRG) के अधिकारियों द्वारा उचित कार्यवाई न करने के अनुरोध पर उन्हें यह हमले करने पड़े है । हालांकि इन हमलों में कितने लोगों की जान गई है । इसकी कोई जानकारी अब तक सामने नहीं आई है ।

कुर्द इलाकों से शुरू हुए थे प्रदर्शन
हिजाब विरोधी प्रदर्शनों की शुरुआत ईरान के कुर्द-आबादी वाले उत्तर-पश्चिमी क्षेत्रों से चालु हुई थी । जो धीरे धीरे राजधानी समेत 50 शहरों और कस्बों में फैले है । अमीनी के गृह प्रांत कुर्दिस्तान में फैली अशांति के कारण ईरान की इस्लामिक रेवोल्यूशन गार्ड्स कॉर्प्स ने कुर्द इलाकों में भारी बमबारी करी है । हमले के पूर्व IRGC के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पहले भी कुर्द इलाकों में चल रहे प्रदर्शनों पर कार्रवाई की बात बोली थी ।

‘इस्लामी पवित्रता का अपमान’
ईरान में चल रहे हिंसक प्रदर्शनों के लिए इस्लामिक रेवोल्यूशन गार्ड्स कॉर्प्स ने कुर्द लड़ाकों को दोषी ठहराया है ।IRGC के हवाले से सरकारी मीडिया ने बताया कि कुर्द ईरान के शहरों में हिंसा के पीछे शामिल थे । IRCG ने बताया कि लड़ाके देश में चल रहे हिजाब विरोधी प्रदर्शन के माध्यम से इस्लामी पवित्रता का अपमान कर रहे हैं.

40 से अधिक लोगों की मौत
हिजाब के विरुद्ध लोगों में बढ़ रहे असंतोष के बाद भड़के प्रदर्शनों को रोकने के लिए पुलिस भारी बल का प्रयोग कर रही है. ईरान में जगह-जगह हो रहे हिजाब विरोधी प्रदर्शनों में कई महिलाएं हिजाब को आग लगाती हुई दिख रही हैं, जिससे भड़की पुलिस लगातार प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस छोड़ रही है और फायरिंग कर रही है । सरकारी मीडिया के आंकड़ों के मुताबिक अब तक इन प्रदर्शनों में 41 लोग अपनी जाने गंवा चुके हैं ।

यह भी पढ़े- भारतीय सीमा में घुसा पाकिस्तानी घुसपैठिया, BSF ने धर दबोचा

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed