पीएफआई से जुड़े लोगों के खिलाफ राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने बुधवार तड़के ताबड़तोड़ छापेमारी की

पीएफआई से जुड़े लोगों के खिलाफ राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने बुधवार तड़के महाराष्ट्र, दिल्ली, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और तमिलनाडू सहित देशभर में 20 जगहों पर छापेमारी की है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, बिहार की राजधानी पटना से सटे फुलवारी शरीफ वाले मामले से जुड़ी यह छापेमारी की गई है

News jungal desk : प्रतिबंधित संगठन पापुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) से जुड़े लोगों के खिलाफ राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने बुधवार तड़के ताबड़तोड़ छापेमारी की है प्राप्त जानकारी के मुताबिक, महाराष्ट्र, दिल्ली, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और तमिलनाडू सहित देशभर में 20 जगहों पर एनआईए की रेड जारी है ।

एनआईए से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर के सहित कई लोकेशन पर छापेमारी की गई है । जिसमें पुरानी दिल्ली के थाना हौज़ क़ाज़ी इलाक़े का बल्ली मारान भी शामिल है ।

इसके साथ ही सेंट्रल दिल्ली के हौजकाजी इलाके में स्थित मुमताज बिल्डिंग में छापेमारी की गई है । इस इमारत में एक पब्लिकेशन हाउस चल रहा है । सूत्रों के मुताबिक, पब्लिकेशन हाउस में छपने वाली किताबों की जानकारी और प्रिंट की छानबीन की जा रही है ।

मुमताज बिल्डिंग 4 मंजिल वाली काफी बड़ी बिल्डिंग है । जहां एनआईए की टीमें दिल्ली पुलिस के साथ मौजूद हैं । और इस पब्लिकेशन हाउस में रोजाना एंट्री रजिस्टर, फंडिंग डिटेल्स और कर्मचारियों से पूछताछ की जा रही हैं । बताया जा रहा है कि इस पब्लिकेशन में धार्मिक किताबें भी छपती हैं । और वहीं राजस्थान के टोंक, कोटा, गंगापुर में भी देर रात से एनआईए की छापेमारी जारी है । और जहां से कई संदिग्धों को हिरासत में लिया गया है ।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, बिहार की राजधानी पटना से सटे फुलवारी शरीफ वाले मामले से जुड़ी यह छापेमारी की गई है. आरोप है कि फुलवारी शरीफ में पीएफआई से जुड़े लोगों द्वारा कथित रूप से आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के मकसद से ट्रेनिंग सेशन चलाया जा रहा था. जांच एजेंसी द्वारा इसी मामले में तनवीर रजा उर्फ बरकती और मोहम्मद आबिद उर्फ आर्यन को गिरफ्तार किया गया था.

प्रतिबंधित PFI से जुड़े कई लोग अब भी सक्रिय!
पिछले साल केंद्र सरकार ने पीएफआई को पांच सालों के लिए प्रतिबंधित कर दिया था. इसके बाद इस संस्था से जुड़े करीब साढ़े तीन सौ लोगों को गिरफ्तार भी किया गया था. हालांकि इतनी बड़ी कार्रवाई के बाद भी उस संस्था से जुड़े कई लोग अभी भी कई राज्यों में सक्रिय हैं. लिहाजा इस मामले की गंभीरता को देखते हुए जांच एजेंसी द्वारा काफी गंभीरता से उन लोगों को तलाशा जा रहा है और उससे जुड़ी उचित कानूनी कार्रवाई की जा रही है ।

यह भी पढ़े : हिमाचल: पूर्व CM प्रेम कुमार धूमल से माफी मांगने उनके घर पहुंचे कांग्रेस नेता जयराम रमेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *