Tulsi Water Benefits: अच्छी सेहत का रामबाण, तुलसी का पानी के है चमत्कारिक फायदे

0

न्यूज जंगल डेस्क :- सर्दियों के मौसम में खुद को फिट और सेहतमंद healthy बनाए रखना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि इस मौसम में बीमारियां जल्दी आ जाती हैं, ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खों से भी आप खुद को फिट और हेल्दी बनाए रख सकते दरअसल बता दें कि तुलसी (basil) कई औषधीय गुण से भरपूर होती है, क्योंकि तुलसी (basil) में ऐसे कई तत्व होते हैं, जो सर्दी-जुखाम, कोलेस्ट्रॉल और मौसमी इंफेक्शन से बचाने में फायदेमंद होते हैं, ऐसे में तुलसी (basil) के कुछ पत्तों को उबालकर और उसका गुनगुना पानी पीने से बहुत फायदा होदा, इसके अलावा आप तुलसी (basil) का काढ़ा भी बना सकते हैं, जो सर्दियों के मौसम में आपको गले की खराश और जुखाम से बचाता है? इसके अलावा सुबह-सुबह खाली पेट तुलसी (basil)का पानी पीने से पाचन क्रिया digestion process भी बहुत ठीक होती है?

सर्दी-जुखाम में मिलती है राहत Provides relief in cold and flu

दरअसल बता दें कि सर्दियों के मौसम (winter season) में सबसे ज्यादा समस्या सर्दी जुखाम की होती है, लेकिन अगर आप सुबह के वक्त गुनगुना तुलसी (basil) का पानी पीते हैं तो इससे आपका गला और पेट दोनों साफ रहता है, जिससे सर्दी और जुखाम की समस्या नहीं होती है, जबकि शरीर body में दिनभर एनर्जी भी बनी रहती है? ऐसे में सर्दी के मौसम में तुलसी (basil) का पानी पीने की सलाह दी जाती है।

शरीर होता है मजबूत the body becomes strong

तुलसी (basil) एक औषधी की तरह होती है, इसलिए तुलसी शरीर (Tulsi body) को कई तरह के फायदे देते हैं, कोरोना काल में भी तुलसी (basil) के पानी का खूब इस्तेमाल हुआ था, क्योंकि इससे शरीर मजबूत रहता है और दिनभर शरीर में एनर्जी बनी रहती है, इसलिए सर्दियों में तुलसी (basil) के पानी का सेवन जरूर करना चाहिए? क्योंकि तुलसी (basil) का पानी पीने से शरीर के खराब तत्व बाहर निकल जाते हैं, जबकि यह हमारा इम्यून immune सिस्टम मजबूत बनाने में मदद करता है? इसलिए तुलसी (basil) का पानी पीने की सलाह दी जाती है?

पेट रहता है साफ Stomach stays clean

ठंड (Cold) के मौसम में खाना-पीना कभी-कभी ज्यादा हो जाता है, इसके अलावा इस मौसम (Season) में पेट से संबंधित कई समस्याएं भी शुरू हो जाती है, लेकिन अगर आप हर दिन तुलसी (basil) के पानी का सेवन करते हैं, तो इससे आपका पेट साफ रहता है, जिससे गैस और कब्ज जैसी समस्या नहीं होती है और लूज मोशन की समस्या से भी राहत मिलती है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद Beneficial for diabetes patients

दरअसल बता दें कि तुलसी (basil) डायबिटीज (diabetes) के मरीजों के लिए भी फायदेमंद होती है, क्योंकि तुलसी (basil) में शुगर लेवल कंट्रोल करने वाले तत्व पाए जाते हैं, ऐसे में जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या होती है, उन्हें तुलसी के पानी का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है, जबकि डायबिटीज (diabetes) की समस्या नहीं होती।

Disclaimer– खबर में दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता reality सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है। हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी न्यूज जंगल की नहीं है? आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक doctor से जरूर संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी Information मुहैया कराना मात्र है।

ये भी पढ़ें:- Pathan: फिल्म के दूसरे गाने ‘झूमे जो’ का फर्स्ट लुक आउट, कमाल दिखे दीपिका और शाहरुख

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *