Auto Expo 2023 में Luxury-EV कारों के बीच पेश ‘Tarzan Car का बाप’, पानी में चलेगी

ग्रेटर नोएडा में लगे ‘ऑटो एक्सपो 2023’ (Auto Expo 2023) में यूं तो लग्जरियस से लेकर ईवी कारों की धूम है. मगर एक कार ऐसी दिखी, जिस पर सबकी निगाहें टिक गईं. ऐसा इसलिए भी क्योंकि यह इलेक्ट्रोनिक कार सरहद पर दुश्मनों को करारी शिकस्त देने का माद्दा रखखती है

न्यूज जंगल नेशनल डेस्क :-इलेक्ट्रिक वाहन ‘वीर’ (Veer EV) सरहद पर जंगली इलाकों में घुसपैठ से लेकर तस्करी करने वाले दुश्मनों की अब बिल्कुल खैर नहीं है। क्योंकि बहुत जल्द ही वन विभाग के बेड़े में ‘वीर; (Auto Expo 2023 Veer) शामिल हो सकता है। जिसका ट्रायल चल रहा है। इसका ट्रायल इंडियन आर्मी में भी चल रहा है। यह सफल रहता है तो सेना के बेड़े में भी वीर की एंट्री हो सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इस ताकतवर गाड़ी ‘वीर’ की खासियत।

सेना के बेड़े में वीर की एंट्री से काफी कुछ बदल सकता है। दावा किया हैं सरहद पर अब लाइट जलाने की जरूरत नहीं होगी, क्योंकि इसमें लगे नाइट विजन कैमेरे से रास्ते और दुश्मन दोनों पर नजर रख रख सकते हैं।

ऑटो एक्सपो में वीर की जब झलक दिखी, सभी हैरान रह गए। अब सरहद पर दुश्मनों के नापाक मंसूबों पर पानी फेरने के लिए वीर पूरी तरह से तैयार है। इस वाहन का इंडियन आर्मी में ट्रायल चल रहा है। वन विभाग के बेड़े में जल्द ही यह शामिल हो सकता है।

यह अत्याधुनिक वाहन वीर पूरी तरह से इलेक्ट्रिक वाहन है। एक चार्ज पर इस वाहन की 500 किलोमीटर से ज्यादा चलने की क्षमता है। 900 मिलीमीटर गहरे पानी में भी चलने में सक्षम है यह वीर।

इस इलेक्ट्रिक वाहन वीर में नाइट विजन कैमरे लगे हैं, जिससे रात में दुश्मनों पर नजर रखना बिल्कुल आसान हो जाता है इसके होने से अतिरिक्त लाइट की जरूरत नहीं होती है। यह वाहन कितना ताकतवर है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इलेक्ट्रिक वाहन वीर ढाई टन वजन खींच सकता है।

इसमें न केवल एयर लिफ्ट हुक्स लगे हैं, बल्कि साथ में वेपन माउंट भी लगा है. इसमें थर्मल इमेजिंग कैमरा इंस्टॉल है सुरक्षा के लिहाज से एयर बैग्स भी हैं। ऑटो एक्सपो में इलेक्ट्रिक वाहन वीर आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

यह भी पढ़ें :टैक्स मामले में घिरीं अनुष्का शर्मा, हाई कोर्ट की शरण में गईं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *