दिल्ली में नहीं हटेगा वीकेंड कर्फ्यू : CM के प्रस्ताव को उपराज्यपाल का NO

0

न्यूज़ जंगल नेटवर्क, कानपुर : दिल्ली सरकार ने वीकेंड कर्फ्यू हटाने और दुकानें खोलने के ऑड इवन नियम को वापस लेने के संबंध में उपराज्यपाल को पत्र लिखा था. लेकिन मंजूरी नहीं मिली.

 देश की राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना का प्रकोप भले ही पहले से कम हो गया है लेकिन दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू और बाजारों में ऑड इवन का नियम अभी जारी रहेगा. दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने वीकेंड कर्फ्यू हटाने और बाजारों को पूरी तरह खोलने के केजरीवाल सरकार के प्रस्ताव पर मंजूरी देने से इंकार कर दिया है. राजधानी में अभी सिर्फ प्राइवेट ऑफिस 50 फीसदी के साथ खुल सकेंगे.

उपराज्यपाल का कहना है कि अभी कुछ दिन और दिल्ली में कोविड की स्थिति पर नजर बनाए रखनी होगी. अगर हालात सामान्य होते हैं तो आगे इस पर विचार किया जा सकता है. साफ है कि जब तक उपराज्यपाल जो कि DDMA ( दिल्ली डिज़ास्टर मैनेजमेंट अथारिटी ) के चेयरमैन है, उनकी सहमति नहीं मिल जाती तब तक दिल्ली में वीकेंड कर्फ़्यू और बाज़ारों में ऑड-ईवन सिस्टम लागू रहने वाला है. 

कोविड मामलों में बढ़ोतरी के मद्देनजर दिल्ली में लगाया गया वीकेंड कर्फ्यू शुक्रवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह पांच बजे तक लागू है. दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) ने एक जनवरी को शहर में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि के मद्देनजर वीकेंड में कर्फ्यू लगाने का निर्णय लिया था. कार्य दिवसों के दौरान रात 10 बजे से सुबह पांच बजे तक रात्रि कर्फ्यू पहले से ही लागू है. डीडीएमए ने गैर-आवश्यक सेवाओं से जुड़े सभी निजी कार्यालयों को बंद करने सहित अन्य प्रतिबंध भी लगाए थे.

उप मुख्यमंत्री ने प्रतिबंधों में ढील देने की कही बात

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शुक्रवार को राजधानी में कोरोना की स्थिति पर जानकारी दी. उन्होंने कहा, दिल्ली में कोविड मामले कम हो गए हैं. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कुछ निर्णय लिए हैं. अब वीकेंड कर्फ्यू हटा दिया जाएगा. निजी क्षेत्र 50% क्षमता के साथ संचालित होंगे. बाज़ारों में दुकानों के लिए बनाए गए ‘ऑड-ईवन’ नियम को भी ख़त्म किया जाएगा. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उपराज्यपाल की अनुमति के लिए उनके पास पत्र भेज दिया है. जैसी ही उपराज्यपाल से मंज़ूरी मिल जाएगी, इसे दिल्ली में लागू कर दिया जाएगा.

दिल्ली में कोविड-19 की स्थिति नियंत्रण में है: जैन

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने शुक्रवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में कोविड से उत्पन्न स्थिति नियंत्रण में है. उन्होंने कहा कि एक दिन पहले दिल्ली में जान गंवाने वाले 43 लोगों में से केवल तीन की मौत का प्राथमिक कारण कोरोना वायरस संक्रमण था. दिल्ली में शुक्रवार को संक्रमण के 10,500 मामले सामने आने का अनुमान है जबकि संक्रमण दर 17 से 18 फीसद रह सकती है.

ये भी पढ़े : झारखंड पब्लिक सर्विस कमीशन ने असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर मांगे आवेदन,

उन्होंने कहा, ‘विशेषज्ञों ने चेतावनी दी थी कि दिल्ली में इस लहर के दौरान रोजाना एक लाख मामले सामने आ सकते हैं, लेकिन वो खतरा टल गया है. हम तीन-चार दिन के भीतर और अधिक प्रतिबंधों को हटाने के बारे में फैसला करेंगे.’

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *