शाम को टहलते हैं तो रखें ख्‍याल,तेजी से घट सकता है वजन,महीनेभर में हो जायेंगे स्लिम-ट्रिम

0

वॉकिंग को सबसे अच्‍छी एक्‍सरसाइज माना जाता है, जिसका फायदा हर उम्र के लोग उठा सकते हैं. बिजी लाइफस्टाइल के चलते सुबह की सैर करना तमाम लोगों के लिए संभव नहीं होता. ऐसे लोग ईवनिंग वॉक की मदद से खुद को फिट और हेल्दी रख सकते हैं. ईवनिंग वॉक करते समय कुछ बातों का ध्यान रखा जाए, तो वजन को आसानी से कम किया जा सकता है.

वेरीवेलहेल्‍थ के मुताबिक, दोपहर बाद एक्‍सरसाइज या वॉक करना बॉडी मसल्‍स को बनाने का बेस्‍ट टाइम माना जाता है.यह वह समय होता है जब आप दिन के सभी महत्‍वपूर्ण काम पूरा कर चुके होते हैं और आप स्‍ट्रेस फ्री होकर अपने वॉक को एन्‍जॉय कर पाते हैं. यही नहीं, अगर आप रात में डिनर के बाद वॉक आदि करें तो इससे आप बेहतर नींद ले पाते हैं जिससे एनर्जी लेबल अच्‍छी रहती है. इसके अलावा, मेटाबॉलिज्‍म भी अच्‍छा रहता है जिससे भूख कम लगती है और वजन कम होता है

अगर आप ईवनिंग वाॅक की मदद से अपना वजन कम करना चाहते हैं तो इसके लिए जरूरी है कि आप एक निश्चित समय तक वाॅक करें.आधे घन्टे से लेकर 1घन्टे तक कर सकते है ।

टहलते वक्‍त इस बात का ध्‍यान रखें कि शुरुआती कुछ मिनटों तक आपकी रफ्तार कुछ कम हो, लेकिन जैसे ही आप वॉर्मअप हो जाएं, अपनी स्‍पीड को बढ़ा दें. तेज रफ्तार की वॉकिंग से आप तेजी से फैट बर्न कर पाएंगे और वजन भी कम होगा

वजन कम करना चाहते हैं तो यह बहुत जरूरी है कि आप अपने वॉकिंग के दौरान एक फिटनेस गोल तय करें. इसके लिए आप अपना वजन लें और हर वीक यह देखें कि आपका वजन घट रहा है या नहीं. इस तरह आपको वजन कम करने का मोटिवेशन भी बना रहेगा.

अगर आप अपना वजन तेजी से कम करना चाहते हैं तो धीरे धीरे वॉकिंग का टाइम आधा से बढ़ाकर एक घंटा कर दें. पहली बार में इतना वॉक मुश्किल लग सकता है, इसलिए शुरुआत कम से करें, लेकिन जब आप रोज एक घंटा वॉक करने लगेंगे तो आपका वजन भी तेजी से कम होगा .

वॉकिंग के दौरान अगर आप थकान महसूस करें तो तुरंत ब्रेक लें और किसी बेंच पर बैठकर गहरी सांस लें. आप पानी का दो से तीन सिप भी ले सकते हैं. ऐसा करने से इंजूरी रिस्‍क कम रहेगा और सेहत को नुकसान नहीं पहुंचाएंगे.

वॉक शुरू करने से पहले वॉर्मअप जरूर करें. इसके अलावा, जूतों का सही चुनाव करें और कपड़े भी कंफर्टेबल होना जरूरी है. ऐसा करने से आप लंबे समय तक वॉकिंग को एन्‍जॉय कर सकेंगे .

यह भी पढ़े : चुभती जलती गर्मी और 45 डिग्री का सितम! यूपी को तपिश-हीटवेव से जल्द मिलेगी राहत

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *