सुप्रीम कोर्ट को मिले दो नए जज, सीजेआई ने दिलाई शपथ; बीते दिन राष्ट्रपति ने दी थी मंजूरी

सुप्रीम कोर्ट को आज दो नए जज मिल गए। प्रशांत मिश्रा और केवी विश्वनाथन को CJI डीवाई चंद्रचूड़ सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश की शपथ दिलाई।

News Jungal Desk :–  सुप्रीम कोर्ट को आज दो नए जज मिल गए है । प्रशांत मिश्रा और केवी विश्वनाथन को CJI डीवाई चंद्रचूड़ सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश की शपथ दिलाई।

बता दें कि केंद्र सरकार की ओर से गुरुवार को अधिवक्ताओं की नियुक्ति को मंजूरी देने के बाद न्यायमूर्ति प्रशांत कुमार मिश्रा और वरिष्ठ अधिवक्ता केवी विश्वनाथन ने आज शपथ लिया है ।

इससे पहले केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन मेघवाल ने ट्विटर पर मिश्रा और विश्वनाथन की नियुक्ति की पुष्टि की। भारत के मुख्य न्यायाधीश (CJI) डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाले सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम द्वारा केंद्र को उनके नामों की सिफारिश करी गई थी।

न्यायमूर्ति मिश्रा वर्तमान में आंध्र प्रदेश हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस हैं। पांच सदस्यीय कॉलेजियम ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट में 34 न्यायाधीशों की स्वीकृत क्षमता है और वर्तमान में यह 32 के साथ काम कर रहा है। सुप्रीम कोर्ट के दो न्यायाधीश  दिनेश माहेश्वरी और एमआर शाह हाल ही में सेवानिवृत्त हुए हैं।

कॉलेजियम ने मंगलवार (16 मई) को विश्वनाथन और मिश्रा के नामों की सिफारिश करते हुए कहा कि जुलाई के दूसरे सप्ताह तक चार और रिक्तियां होने जा रही हैं और न्यायाधीशों की कामकाजी ताकत में और कमी आएगी।

यह भी पढ़े :- 20 मई को होने वाले समारोह में कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के अलावा 18 मंत्रियों के शपथ लेने की संभावना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *