जागरण कॉलेज ऑफ़ आर्ट्स साइंस एंड कॉमर्स में आयोजित किया गया Student एंड Faculty Development Program

कानपुर में आज यानी 10 सितम्बर को साकेत नगर स्तिथ जागरण कॉलेज ऑफ़ आर्ट्स साइंस एंड कॉमर्स के लक्ष्मी देवी सभागार में छात्र-छात्राओं व शिक्षकों के लिए…

न्यूज जंगल डेस्क: कानपुर में आज यानी 10 सितम्बर को साकेत नगर स्तिथ जागरण कॉलेज ऑफ़ आर्ट्स साइंस एंड कॉमर्स के लक्ष्मी देवी सभागार में छात्र-छात्राओं व शिक्षकों के लिए Student Development Program और Faculty Development Program का आयोजन किया गया।

स्टूडेंट डेवलपमेन्ट प्रोग्राम के मुख्यावक्ता शिक्षा समिति भारत सरकार के सदस्य वो ISBM ग्रुप के संस्थापक अध्यक्ष डॉक्टर प्रमोद कुमार थे। उन्होंने महिलाओ के संघर्ष व उनके विकास को समझाते हुए बताया कि जहा पूर्व कि कहानियो में महिलाओ को सुकोमल व पुरुष को योद्धा प्रस्तुत किया गया है, लेकिन अब यह बदल गया है। अब विश्व कि 500 प्रमुख कम्पनियो में 1990 तक महिला अधिकारियो कि संख्या दो प्रतिशत थी, वो आज बढ़कर 5 प्रतिशत हो गई है। जो उनके विकास को दर्शाता है।

फकेल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम कि मुख्यावक्ता जयपुरिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट लखनऊ कि प्रोफेसर शालिनी नाथ त्रिपाठी रही। उन्होंने बताया कि अपने शोध पत्रों को शीर्ष जरनल में प्रकाशित करवाने के लिए एक अच्छाविषय वास्तु किस प्रकार तैयार किया जाना चाहिए क्योकि वर्तमान में परिदृशय को देखते हुए यह लगता है कि शीर्ष पत्रिकाओं में प्रकाशन काफी चुनौती पूर्ण हो गया है। वही कभी कभी शोधकर्ताओं को लगातार अस्वीकृति का सामना करना पड़ता है। उन्होंने आगे बताया कि विषय को ज्यादा प्रभाव शैली बनाने के लिए शिक्षकों को PPT के मधयम से समझाना चाहिए।

इसके अलावा इस कार्यक्रम का स्वागत व धन्यवाद ज्ञापन डॉक्टर रुपाली मिश्रा व डॉक्टर के वी के सिंह के द्वारा किया गया। इस कार्यक्रम में श्री अनिल कुमार पांडेय व श्रीमती दीपा वोहरा ने अथितियो को पौधा देकर उनका अभिनन्दन किया। वही इस अवसर पर डॉक्टर हेमा रोहरा, डॉक्टर रेशमा रजानि, डॉक्टर मनीषा गुप्ता, डॉक्टर स्वाति द्विवदी, डॉक्टर आर एन सिंह, डॉक्टर हर्ष चावला व महाविद्यालय के समस्त शिक्षक उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ेफिल्म Surya 42 में काम करने को लेकर काफी एक्साइटेड है एक्ट्रेस…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *