Friday , March 1 2024
Breaking News
Home / अन्य / टैक्स वसूली करने के साथ इन नियमों के उल्लंघन पर होगी सख्त कार्रवाई

टैक्स वसूली करने के साथ इन नियमों के उल्लंघन पर होगी सख्त कार्रवाई

न्यूज जगंल डेस्क: कानपुर स्मार्ट सिटी कानपुर में रहने वाले अगर अब अपनी आदत नहीं सुधारेंगे तो उनके ऊपर सख्ती से कार्रवाई होगी। नगर निगम के साथ अब पुलिस का दस्ता भी चलेगा। टैक्स वसूली करने के साथ ही गंदगी फैलाने वाले, अतिक्रमण करने वाले और बेढंगी गाड़ी पार्क करने वाले समेत नियमों के उल्लंघन पर अब सख्ती से कार्रवाई की जाएगी। ऐसा इसलिए किया जा रहा है कि लोग नगर निगम के नियमों का सख्ती से पालन करें और शहर को स्मार्ट बनाने में सहयोग करें। संयुक्त प्रवर्तन दस्ता 26 अक्तूबर से काम शुरू कर देगा।

पुलिस कमिश्नर और महापौर ने अफसरों संग बैठक कर खींचा खाका
महापौर प्रमिला पांडेय की कार्ययोजना पर शनिवार को पुलिस कमिश्नर असीम अरुण ने अपने कार्यालय में इस संबध में एक बैठक की। इसमें तय हुआ कि नगर निगम और पुलिस के संयुक्त प्रवर्तन दल में नगर निगम की टीम के साथ पुलिस के पुरुष व महिला कांस्टेबल भी साथ रहेंगे। यह संयुक्त प्रवर्तन दल नगर निगम की हर कार्यवाही जैसे- टैक्स वसूली, गंदगी करने पर चालान, अतिक्रमण अभियान, जुर्माना लगाने और वसूलने, अवैध पार्किंग के खिलाफ अभियान में साथ रहेगा। इससे कि नियमों का उल्लंघन करने वालों पर सख्ती से निपटा जा सके। प्रतिदिन कारवाई के लिए टारगेट तय किये जाएंगे व रिपोटिंग के लिए आनलाइन फॉरमेट दिया जाएगा।
इसमें पुलिस कमिश्नर असीम अरुण, एडिशनल पुलिस कमिश्नर आकाश कुलहरि, नगर आयुक्त शिवशरणप्पा जीएन, डीसीपी पश्चिम बीबीजीटीएस मूर्ती, प्रवर्तन अधिकारी आलोक नारायन, अपर नगर आयुक्त अरविंद कुमार राय, एडीसीपी राहुल मिठास, जोन-6 के जोनल आफिसर विनय कुमार सिंह मौजूद रहे।
हर जोन में चलेगा पुलिस का दस्ता
नगर निगम के सभी छह जोनों में पुलिस तैनात की जाएगी, जिसका कार्यालय नगर निगम का जोनल आफिस होगा। सभी जोनों में एक-एक गाड़ी रहेगी, जिसमें तीन गाड़ियां पुलिस की और तीन नगर निगम की तरफ से होगी। इन गाड़ियों का रंग अलग-अलग होगा और इसमें बैठने वाले नगर निगम के कर्मचारियों के लिए अलग रंग की ड्रेस होगी। जिससे इस दल की अलग पहचान हो सकेगी। चालान करने में पारदशिता हो इसके लिए सभी चालान एप के माध्यम से किए जाएंगे। टीआई लाइन व नगर निगम के जोनल अफसर को रोजाना की व्यवस्था के लिए जिम्मेदार बनाया जाएगा। आवश्यकता पड़ने पर अतिरिक्त पुलिस बल व वाहन की मांग की जा सकेगी।

ये भी देखे: सरकारी जांच में पेयजल के 13 लाख सैंपल्स में से 1 लाख से अधिक नमूनों में मिली कमी


प्रशिक्षण के बाद सख्ती से शुरू होगी कार्रवाई
संयुक्त प्रवर्तन दल को 22 व 23 अक्टूबर को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके बाद यह दल 26 अक्टूबर से काम करना शुरू करेगा। शुरूआत में तीन जोनों में इसे शुरू किया जाएगा। यह जोन नगर निगम का जोन एक, चार व पांच होंगे। योजना के परिणामस्वरूप फिर सभी जोनों में शुरू किया जाएगा। इस दल पर नगर आयुक्त, डीसीपी ट्रैफिक, नगर निगम व यातायात निरीक्षक द्वारा निगरानी की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *