शेयर बाजार : हरे निशान के साथ खुला सेंसेक्स , निफ्टी में भी तेजी

न्यूज जंगल डेस्क। कानपुर। सोमवार यानी आज शेयर बाजार की धमाकेदार शुरुआत हुई। 30 संवेदी सूचकांक वाला सेंसेक्स 289.62 अंक या 0.48% की तेजी के साथ 60,976.31 अंक पर खुला। कुछ मिनटों के अंदर BSE 61 हजार के आंकड़े को भी पार कर गया था। वहीं, निफ्टी भी 96 अंक की उछाल के साथ 18,198 पर खुला। 

सेंसेक्स में आज सुबह कोटक महिन्द्रा बैंक के शेयरों में सबसे अधिक 1.25% की तेजी देखी गई। एचडीएफसी बैंक, मारुति, इंडसंइड बैंक के शेयर भी आज हरे निशान के ऊपर कारोबार कर रहे थे। वहीं, दूसरी ओर भारती एयरटेल के शेयर में 0.15 गिरावट देखी गई। रिलायंस की शुरुआत आज खराब रही। निफ्टी में सुबह ONGC टाॅप गेनर था। 

प्री ओपनिंग सेशन में शेयर बाजार का रुख सकारात्मक दिखा। बीएसई में सुबह 9:07 मिनट पर 150 से अधिक अंकों की तेजी देखने को मिली। जिसकी वजह से प्री ओपनिंग सेशन में सेंसेक्स 60 हजार के ऊपर था। 

ये भी देखें – 16 दिसंबर को बांग्लादेशी समकक्ष अब्दुल हामिद के आमंत्रण पर बांग्लादेश जाएंगे राष्ट्रपति कोविंद

कंपनियों के तिमाही नतीजों का सीजन लगभग समाप्त हो चुका है। ऐसे में कम कारोबारी सत्रों वाले आगामी सप्ताह में शेयर बाजारों की दिशा काफी हद तक वैश्विक रुख से तय होगी। विश्लेषकों ने यह राय जताई है। विश्लेषकों का कहना है कि विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक बढ़ती महंगाई के प्रभाव का आकलन कर रहे हैं। अमेरिका और चीन ने पिछले सप्ताह मुद्रास्फीति के जो आंकड़े जारी किए हैं उनसे उम्मीद से पहले ब्याज दरों में बढ़ोतरी हो सकती है। इसके साथ ही बांड पर प्राप्ति बढ़ी है।

स्थानीय बाजार लगातार तीन दिन की गिरावट के बाद शुक्रवार को चढ़ गए। बीते सप्ताह तीन दिन बाजार टूटा लेकिन इसके बावजूद साप्ताहिक आधार पर सेंसेक्स 619.07 अंक या 1.03 प्रतिशत चढ़ गया। स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट के शोध प्रमुख संतोष मीणा ने कहा, ”दूसरी तिमाही के नतीजों के बीच शेयर विशेष आधारित गतिविधियां देखने को मिल रही हैं। अब बाजार का ध्यान वैश्विक संकेतकों पर रहेगा।” 
     
सैमको सिक्योरिटीज में इक्विटी शोध प्रमुख येशा शाह ने कहा, ”तिमाही नतीजों और त्योहारों का सीजन अब पीछे छूट चुका है। ऐसे में बाजार प्रभावित हो सकते हैं। मुद्रास्फीति में बढ़ोतरी की वजह से यदि विदेशी संस्थागत निवेशक बिकवाली करते हैं, तो स्थानीय कंपनियों का समर्थन नहीं मिलने पर यहां बाजारों में गिरावट आएगी।

”  थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति के आंकड़े सोमवार को आएंगे। इक्विटी99 के सह-संस्थापक राहुल शर्मा ने कहा, ”इस सप्ताह कम कारोबारी सत्र रहेंगे। शुक्रवार को गुरुनानक जयंती पर बाजार में अवकाश रहेगा। तिमाही नतीजों का सीजन समाप्त हो चुका है। कुछ छोटी और मध्यम आकार की कंपनियों के ही परिणाम अब आने शेष हैं।” रेलिगेयर ब्रोकिंग के उपाध्यक्ष शोध अजित मिश्रा ने कहा, ”तिमाही नतीजों का सीजन बीत चुका है, ऐसे में अब निवेशकों का ध्यान एक बार फिर वैश्विक संकेतकों पर रहेगा।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *