SSC जल्द कराएगा MTS परीक्षा, हवलदार परीक्षा के आवेदन पर भी आया अपडेट

SSC MTS Notification 2023 कर्मचारी चयन आयोग द्वारा एमटीएस (नॉन-टेक्निकल) और हवलदार (CBIC और CBN) के हजारों पदों पर भर्ती के लिए हर साल होने वाली परीक्षा के लिए अधिसूचना पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार बुधवार 14 जून को जारी की गई थी।

News Jungal Desk: कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली मल्टी-टास्किंग और हवलदार भर्ती परीक्षा की तैयारी में जुटे लाखों उम्मीदवारों का इंतजार बढ़ चुका है। आयोग द्वारा एमटीएस (नॉन-टेक्निकल) और हवलदार (CBIC और CBN) के हजारों पदों पर भर्ती के लिए हर साल होने वाली परीक्षा के लिए अधिसूचना पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार बुधवार, 14 जून को जारी की जानी थी। हालांकि, एसएससी ने एमटीएस 2023 नोटिफिकेशन को अभी तक न तो जारी किया है और न ही इसके बाद शुरू होने वाले आवेदन प्रक्रिया भी अभी तक शुरू हो सकी है। ऐसे में माना जा रहा है कि आयोग परीक्षा की अधिसूचना जारी किए जाने और ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की नई तारीख को लेकर जल्द ही नया अपडेट जल्द ही जारी कर सकता है।

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि कर्मचारी चयन आयोग द्वारा मल्टी-टास्किंग स्टाफ परीक्षा के लिए अधिसूचना आधिकारिक वेबसाइट, ssc.nic.in पर जारी की जाएगी। साथ ही, इसी पोर्टल पर आवेदन प्रक्रिया भी नोटिफिकेशन जारी होने के बाद शुरू की जाएगी। ऐसे में उम्मीदवारों को एसएससी एमटीएस नोटिफिकेशन 2023 व अप्लीकेशन के लिए इस वेबसाइट पर नजर बनाए रखनी होगी।

बता दें कि भारत सरकार के मंत्रालयों, विभागों और संगठनों में 10वीं पास के लिए सरकारी नौकरी पाने का सबसे बड़ा विकल्प है। कर्मचारी चयन आयोग द्वारा हर साल आयोजित की जाने वाली इस परीक्षा के माध्यम से मल्टी-टास्किंग स्टाफ (नॉन-टेक्निकल) के हजारों पदों पर भर्ती की जाती है। साथ ही, इस परीक्षा के माध्यम से केंद्रीय प्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) और केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो में हवलदार के पदों पर भी सीधी भर्ती की जाती है।

किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास उम्मीदवार इस परीक्षा में सम्मिलित हो सकते हैं। एमटीएस पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष और हवलदार पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा 27 वर्ष है। हालांकि, केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाती है।

Read also: Kanpur: 23 साल में पहली बार रात का तापमान 35 डिग्री के पार, मानसून में भी देरी की संभावना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *