DMRC का बड़ा कदम,आज से बदल जाएगा मेट्रो का पूरा रूटीन

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने ट्वीट कर बताया, ‘ग्रैप-2 फेज के तहत प्रदूषण से लड़ने के लिए दिल्ली सरकार की तरफ से उठाए गए तमाम कदमों के तहत डीएमआरसी वीकडेज (सोमवार-शुक्रवार) पर अपने सभी नेटवर्क पर बुधवार यानी कि 25 अक्टूबर से 40 अतिरिक्त फेरे लगाएगी

 News Jungal Desk : राष्ट्रीय राजधानी की आबो-हवा ने सरकार की टेंशन बढ़ा दी है । और हालांकि एयर क्वालिटी में सुधार लाने और प्रदूषण को कम करने के लिए केजरीवाल सरकार ने ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान (GRAP) के दो चरणों को लागू कर रखा है । और जिसमें तमाम तरह की पाबंदियां लगाई गई हैं । और दिल्ली में फिलहाल सीएनजी और इलेक्ट्रिक बसों को एंट्री दी जा रही है. प्राइवेट व्हीकल का इस्तेमाल कम करने के लिए कई जगहों पर पार्किंग शुल्क बढ़ा दिया गया है. वहीं रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ अभियान भी कल से शुरू हो जाएगा ।

GRAP के दूसरे चरण के लागू होने से लोगों को आवाजाही में परेशानी न हो इसके लिए दिल्ली मेट्रो ने बड़ा कदम उठाया है । और डीएमआरसी ने मंगलवार को बताया कि बुधवार यानी कि आज से दिल्ली मेट्रो वीकडेज पर रोज 40 अतिरिक्त फेरे लगाया करेगी । दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने ट्वीट कर बताया, ‘ग्रैप-2 फेज के तहत प्रदूषण से लड़ने के लिए दिल्ली सरकार की तरफ से उठाए गए तमाम कदमों के तहत डीएमआरसी वीकडेज (सोमवार-शुक्रवार) पर अपने सभी नेटवर्क पर बुधवार यानी कि 25 अक्टूबर से 40 अतिरिक्त फेरे लगाएगी ।

डीएमआरसी ने यह फैसला राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण को कम करने के लिए लागू किए गए ग्रैप-2 के तहत उठाए गए कदमों के तहत लिया है । और मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक आम तौर पर दिल्ली मेट्रो हर दिन 4300 से ज्यादा फेरे लगाती है । पिछले कुछ दिनों में दिल्ली-एनसीआर की हवा की गुणवत्ता खराब हो गई है. हालांकि राहत की बात है कि आज दिल्ली की एयर क्वालिटी सुधार की श्रेणी में है. इससे पूर्व भारत मौसम विज्ञान विभाग मानना ​था कि दशहरे के बाद यह “बहुत खराब” श्रेणी में पहुंच सकती है।

यह भी पढ़े : दशहरा पर दिखी दिल्ली में प्रदूषण की चादर,नोएडा की एयर क्वालिटी बहोत खराब

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *