भारत में जल्द आएगी सेमीकंडक्टर क्रांति, यह देश किसी को निराश नहीं करता’-PM मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी ने आज गांधीनगर में सेमीकॉन इंडिया कॉन्फ्रेंस 2023 का उद्घाटन किया, जिसका मकसद देश में सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री पर ध्यान केंद्रित करना है.

News Jungal Desk: पीएम नरेंद्र मोदी आज गांधीनगर में सेमीकॉन इंडिया कॉन्फ्रेंस- 2023 (SemiconIndia-2023) में हिस्सा ले रहे हैं. इस कार्यक्रम का उद्देश्य सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री पर फोकस करना है. 2दिनों के गुजरात दौरे पर आए पीएम मोदी ने सुबह 10.30 बजे कार्यक्रम का उद्घाटन किया. एक सरकारी प्रेस रिलीज में कहा गया है कि ‘सेमीकॉन इंडिया 2023’ में सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री के दिग्गज एक पैनल चर्चा के तहत भारत के सेमीकंडक्टर क्षेत्र में निवेश के अवसरों को सामने रखने वाले हैं. इस कार्यक्रम का उद्देश्य नेटवर्किंग, प्रौद्योगिकी प्रदर्शन और आकर्षक व्यावसायिक संभावनाओं के जरिये सेमीकंडक्टर उद्योग की प्रगति को रफ्तार देना उद्देश्य है. 30 जुलाई को खत्म होने वाले 3 दिनों के सम्मेलन के दौरान सेमीकंडक्टर चिप, डिस्प्ले फैब, चिप डिजाइन और असेंबलिंग के क्षेत्र के विशेषज्ञ भारत में उभरते अवसरों पर अपने ज्ञान और नजरिये को साझा करने के लिए दुनिया के हर कोने से उपस्थित हुए हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि जब आपसे कहते हैं कि मेक इन इंडिया तो इसमें ये बात भी शामिल है कि Make in India, make for the world. मैं चौथी औद्योगिक क्रांति और भारत की आकांक्षाओं के बीच वही संबंध देख सकता हूं जो मैंने पूर्व औद्योगिक क्रांति और अमेरिकी सपनों के बीच कभी देखा था। आज दुनिया इंडस्ट्री 4.0 का जमाना देख रही है. गौरतलब है कि जब भी ऐसी कोई औद्योगिक क्रांति हुई है तो उसका आधार हमेशा किसी खास क्षेत्र के लोगों की आकांक्षाएं ही रही हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि सरकार ने सेमीकंडक्टर उद्योग को विशेष प्रोत्साहन दिया है. ये निर्णय, ये नीतियां सेमीकंडक्टर उद्योग के लिए भारत द्वारा बिछाए गए रेड कार्पेट की तस्वीर हैं. भारत दुनिया के उन देशों में से एक है जहां कॉरपोरेट टैक्स सबसे कम रखा गया है. हमने कराधान प्रक्रिया को फेसलेस और सीमलेस बना दिया गया है. हमने कई अप्रचलित कानूनों और नियमों को खत्म करके व्यापार करने में आसानी सुनिश्चित की है.

पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत पर निवेशकों को भरोसा है क्योंकि यहां स्थाई, जिम्मेदार और सुधार करने वाली सरकारें मौजूद हैं. भारत पर उद्योग जगत को भरोसा है क्योंकि आज हर क्षेत्र में बुनियादी ढांचे का तेजी से विकास हो रहा है. भारत पर टेक सेक्टर को भरोसा है क्योंकि यहां टेक्नोलॉजी का तेजी से विस्तार हो रहा है. आज भारत पर सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री को भरोसा है क्योंकि हमारे पास बड़ा टैलेंट पूल है. स्किल्ड इंजीनियरों और डिजाइनरों की ताकत है.

Read also: उन्नाव मर्डर: गांव से 1 किमी दूर मिला किसान का शव, गले में काले निशान होने पर जताई हत्या की शंका…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *