प्रधानमंत्री मोदी आज दोपहर अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचेंगे,क्रिकेट स्टेडियम की रखेंगे नींव

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) शनिवार को यानी आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी (PM Modi in Varanasi) में लगभग 6 घंटे रहेंगे. इस दौरान वह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखेंगे. आइए जानते हैं इस खबर में आज का पीएम मोदी का पूरा शेड्यूल

News jungal desk: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी (PM Modi in Varanasi) के दौरे पर आ रहे हैं । और वह यहां अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखेंगे. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार ने वाराणसी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण पर 121 करोड़ रुपये खर्च किए हैं. इसके अलावा स्टेडियम के निर्माण पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) 330 करोड़ रुपये खर्च करेगा ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जब काशी पहुंचेंगे तो महिलाएं उनका खास स्वागत करेंगी । और इस दौरान संसद में महिलाओं को लोकसभा और राज्य की विधानसभाओं में 33% आरक्षण मुहैया कराने वाला ‘नारी शक्ति वंदन अधिनियम 2023’ पर मुहर लगने के बाद बनारस में अलग-लग वर्ग की महिलाएं पीएम मोदी को स्पेशल थैंक्स कहेंगी. इसके लिए वाराणसी के संपूर्णानंद संस्कृत यूनिवर्सिटी ग्राउंड में कार्यक्रम तय किया गया है । और पीएम मोदी यूनिवर्सिटी ग्राउंड में दोपहर 3 बजकर 30 मिनट पर पहुंचेंगे । और इस कार्यक्रम में 5000 महिलाएं शामिल होंगी ।

महिलाएं PM मोदी का अभिनंदन करेंगी
प्राप्त जानकारी के अनुसार गंजारी में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के भूमि पूजन और जनसभा के बाद पीएम मोदी संपूर्णानंद संस्कृत यूनिवर्सिटी में होने वाले कार्यक्रम में शामिल होने के लिए हैलीकॉप्टर से पुलिस लाइन आएंगे। और इसके बाद वह फिर सड़क मार्ग से संपूर्णानंद जाएंगे । संपूर्णानंद संस्कृत यूनिवर्सिटी में होने वाले कार्यक्रम में शामिल होने के लिए PM मोदी हैलीकॉप्टर से पुलिस लाइन आएंगे और फिर सड़क मार्ग से संपूर्णानंद जाएंगे. इस दौरान सड़कों पर जगह-जगह महिलाएं उनका अभिनंदन करेंगी ।

वाराणसी एयरपोर्ट पर आगमन के बाद पीएम मोदी सबसे पहले राजातालाब के गंजारी जाएंगे । वहां देश के पहले आध्यात्मिक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की नींव रखने के बाद वह जनसभा को संबोधित करेंगे. यहां वह करीब 1:30 बजे पहुंचेंगे. इसके बाद संपूर्णानंद संस्कृत यूनिवर्सिटी में वह नारी शक्ति वंदन अधिनियम के अभिनंदन कार्यक्रम में शामिल होंगे. फिर पीएम मोदी रुद्राक्ष के कन्वेशन सेंटर जाएंगे. वहां काशी सांसद सांस्कृतिक महोत्सव कार्यक्रम के समापन समारोह में शामिल होंगे. इस दौरान कलाकारों के साथ पीएम मोदी अटल आवासीय विद्यालय के बच्चों से भी सीधे रूबरू होंगे ।

16 अटल आवासीय विद्यालय भी राष्ट्र को करेंगे समर्पित
मालूम हो कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की विषयगत वास्तुकला भगवान शिव से प्रेरणा लेती है, जिसमें अर्धचंद्राकार छत के कवर, त्रिशूल के आकार की फ्लडलाइट्स, घाट सीढ़ियों पर आधारित बैठने की व्यवस्था और अग्रभाग पर बिल्वपत्र के आकार की धातु की चादरों के डिजाइन विकसित किए गए हैं. स्टेडियम की क्षमता 30,000 दर्शकों की होगी. अपने संसदीय क्षेत्र के दौरे के दौरान, पीएम मोदी पूरे उत्तर प्रदेश में बने 16 अटल आवासीय विद्यालय भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे.

गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तक पहुंच को और बढ़ाने के उद्देश्य से, लगभग 1115 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित उत्तर प्रदेश भर में 16 अटल आवासीय विद्यालय, विशेष रूप से श्रमिकों, निर्माण श्रमिकों और COVID-19 महामारी के कारण अनाथ हुए बच्चों के लिए शुरू किया गया है. प्रत्येक स्कूल 10 से 15 एकड़ के क्षेत्र में बनाया गया है जिसमें कक्षाएं खेल मैदान, मनोरंजक क्षेत्र, एक मिनी सभागार, छात्रावास परिसर, मेस और कर्मचारियों के लिए आवासीय फ्लैट हैं. इन आवासीय विद्यालयों में प्रत्येक में अंततः 1000 छात्रों को समायोजित करने का इरादा है ।

Read also : यूपी में अब साफ रहेगा मौसम इस तारीख से गुलाबी सर्दी देगी दस्तक, जानें आज कैसा रहेगा आपके शहर का हाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *