पीएम मोदी पहुंचे कुशीनगर,अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का करेंगे उद्घाटन

0

न्यूज जंगल डेस्क,कानपुरःपीएम मोदी आज बुधवार को उत्तर प्रदेश स्थित कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा देश को समर्पित करेंगे। 589 एकड़ में 260 करोड़ की लागत से बने इस हवाई अड्डे के लोकार्पण के साथ उत्तर प्रदेश सर्वाधिक हवाई अड्डा वाला प्रदेश बन जाएगा। पीएम मोदी यहां 180.6 करोड़ रुपये की लागत से 12 परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण और 281 करोड़ से बनने वाले मेडिकल कालेज का शिलान्यास करेंगे। वह महापरिनिर्वाण मंदिर में बुद्ध प्रतिमा पर चीवर चढ़ाएंगे और भिक्षुओं को चीवर दान करेंगे। बरवा फार्म में आयोजित कार्यक्रम में पीएम मोदी जनसभा को भी संबोधित करेंगे। वह अपने 30 मिनट के संबोधन में कुशीनगर व बौद्ध परिपथ में पर्यटन और विकास की संभावनाओं पर बात करेंगे। श्रीलंका से 123 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल को लेकर आ रहा बोइंग विमान इस अवसर का साक्षी बनेगा और बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली से बौद्ध देशों के लिए सीधी उड़ान सेवा की सुविधा होने का संदेश देगा। प्रधानमंत्री बौद्ध देशों के लिए सीधी उड़ान पर भी चर्चा करेंगे।

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपने संबोधन में कहा कि आज आठ बौद्ध धार्मिक स्थलों को जोड़ा जा रहा है। यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में संभव होने जा रहा है। दो साल में निर्माण कर यह कुशीनगर का यह हवाई अड्डा आज कीर्तिमान स्थापित करने जा रहा है।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कुशीनगर पहुंचे। एयरपोर्ट पर राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया स्वागत।

अश्विन पूर्णिमा पर बुधवार को श्रीलंका के मंत्रियों व बौद्ध भिक्षुओं का प्रतिनिधिमंडल अपने साथ भगवान बुद्ध की पवित्र अस्थियां लेकर कुशीनगर पहुंच गया है। भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली पर अस्थिकलश का विशेष पूजन होगा। इसके बाद प्रतिनिधिमंडल अस्थिकलश को लेकर सारनाथ जाएगा।

वहां भी पूजन होगा।आश्विन पूर्णिमा विश्व के बौद्ध उपासको में ‘वैप पोया डे’ के रूप में प्रतिष्ठित है। इस खास तिथि को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की सुविधा देने के लिए चुना। इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुछ ही देर में करेंगे। इसी खास कार्यक्रम में शामिल होने श्रीलंका का प्रतिनिधिमंडल आ रहा है। बौद्ध भिक्षुक अपने साथ लाई अस्थियों को तथागत की मुख्य प्रतिमा से स्पर्श करा कर पूजन करेंगे। इस दौरान राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे। पीएम मोदी के इस कार्यक्रम के मद्देनजर कुशीनगर में तैयारियां चल रही हैं। प्रधानमंत्री यहां 180.6 करोड़ रुपये की लागत से 12 परियोजनाओं का शिलान्यास – लोकार्पण और 281 करोड़ से बनने वाले मेडिकल कालेज का शिलान्यास करेंगे। बरवा फार्म में आयोजित इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को ट्वीट कर कहा कि कल हमारे बुनियादी ढांचे और नागरिक उड्डयन क्षेत्र के लिए एक विशेष दिन है। कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन कोलंबो से उद्घाटन उड़ान के साथ होगा, जिसके यात्रियों में सम्मानित भिक्षुओं का एक समूह शामिल है। इस एयरपोर्ट से यूपी और बिहार को फायदा होगा। 20 अक्टूबर को मैं कुशीनगर की पवित्र भूमि में विभिन्न विकास कार्यों का उद्घाटन करने के लिए रहूंगा, जो आगे ‘ईज ऑफ लिविंग’ और विशेष अभिधम्म दिवस को चिह्नित करते हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी बुधवार को कुशीनगर में ​4 घंटा 50 मिनट रहेंगे। उनका विमान सुबह 9:55 बजे एयरपोर्ट पर उतरेगा। 10 बजे से 10:40 बजे तक वह कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लोकार्पण समारोह में रहेंगे। 11:20 बजे कुशीनगर महापरिनिर्वाण टेंपल हेलीकाप्टर से पहुंचेंगे। 11:25 बजे से 12:35 बजे तक महापरिनिर्वाण मंदिर में पूजन व धम्म सभा में भाग लेंगे। 12:40 बजे महापरिनिर्वाण मंदिर से प्रस्थान करेंगे। 1:10 बजे पीएम का हेलीकाप्टर बरवा फार्म स्थित सभा स्थल पर लैंड करेगा। 1:20 बजे से 2:05 बजे तक वह विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास, लोकार्पण व जनसभा को संबोधित करेंगे। 2:15 बजे पीएम सभा स्थल से एयरपोर्ट के लिए प्रस्थान करेंगे। 2: 45 बजे पीएम मोदी कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे।

यह भी देखेंःमंडलायुक्त व नगरआयुक्त ने किया हैलट अस्पताल का निरीक्षण

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *