फ्रांस यात्रा खत्म करने के बाद पीएम मोदी यूएई के लिए रवाना

फ्रांस की सफल यात्रा के बाद पीएम नरेंद्र मोदी अबू धाबी पहुंच गए हैं. पीएम मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को उनकी असाधारण गर्मजोशी और मेहमाननवाजी के लिए आभार जताया. पीएम मोदी ने संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से बातचीत की.

News jungal desk : भारत और फ्रांस के (France) बीच संबंधों में एक नए अध्याय की शुरुआत करने वाली सफल यात्रा के बाद पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शुक्रवार को पेरिस को अलविदा कहा. PM नरेंद्र मोदी एक दिवसीय दौरे पर अबू धाबी पहुंच गए हैं. पीएम मोदी ने संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद के साथ बातचीत की. पीएम मोदी सुबह 10.45 बजे यूएई पहुंचे, जहां उनका औपचारिक स्वागत किया गया. इसके बाद प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी. भारतीय समयानुसार दोपहर 3.20 बजे लंच का आयोजन होगा । और पीएम मोदी शाम 4.45 बजे दिल्ली के लिए रवाना होंगे । और विमान में चढ़ते ही पीएम मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) और फ्रांसीसी लोगों को उनकी असाधारण गर्मजोशी और मेहमाननवाजी के लिए आभार जताया है ।

अबू धाबी के लिए उड़ान भरते समय पीएम मोदी ने बोला कि ‘यह और भी विशेष बन गया क्योंकि मुझे बैस्टिल दिवस समारोह में भाग लेने का अवसर मिला है । भारतीय दल को परेड में गौरवपूर्ण स्थान पाते देखना अद्भुत था.’ और अपने दो दिनों के दौरे में पीएम मोदी ने फ्रांस में विभिन्न हितधारकों के साथ बैठकें कीं और दोनों पक्षों ने दोनों देशों के बीच रणनीतिक संबंधों का जायजा लिया है । अपनी यात्रा के दौरान पीएम मोदी को फ्रांस के सर्वोच्च नागरिक और सैन्य सम्मान- ग्रैंड क्रॉस ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर से भी सम्मानित किया गया है ।

नरेंद्र मोदी और मैक्रों के बीच बातचीत में रक्षा, स्वच्छ ऊर्जा, नवाचार और सांस्कृतिक आदान-प्रदान सहित सहयोग के विभिन्न क्षेत्र शामिल हुए है । ‘क्षितिज 2047 रोडमैप’ (Horizon 2047 Roadmap) को अपनाने के साथ ही दोनों देशों ने भविष्य के लिए एक साझा दृष्टिकोण सामने रखा है । और जिसका लक्ष्य अपने मजबूत संबंधों को आगे बढ़ाना और एक साथ मिलकर एक बेहतर दुनिया को बढ़ावा देना है । पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि ‘मेरे मित्र, राष्ट्रपति @EmmanuelMacron के साथ बातचीत बहुत सार्थक रही. हमने भारत-फ्रांस संबंधों की संपूर्ण श्रृंखला की समीक्षा की. मैं हरित हाइड्रोजन, नवीकरणीय ऊर्जा, एआई, सेमीकंडक्टर और अन्य जैसे भविष्य के क्षेत्रों में सहयोग को गहरा करने को लेकर विशेष रूप से उत्साहित हूं ।

फ्रांस की सफल यात्रा के बाद पीएम मोदी का अगला पड़ाव यूएई है. पीएम मोदी के अपनी एक दिन की यात्रा में अबू धाबी में ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा और रक्षा फोकस करने की उम्मीद है । और जिसके दौरान दोनों देश रणनीतिक साझेदार एक ऐतिहासिक व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद हुई प्रगति की समीक्षा करने वाले हैं. पीएम मोदी संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से बातचीत की ।

Read also : एनडीए बैठक में शामिल होंगे चिराग पासवान, जे पी नड्डा ने पत्र लिख कर भेजा आमंत्रण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *