ऑनलाइन गेम खेलना हुआ महंगा, खाने-पीने और दवा समेत इन चीजों पर घटी टैक्स की दर….

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में हुई जीएसटी की मीटिंग में कुछ फैसले लिए गए है जिसमे तय किया गया है की पूरे देश भर में सभी चीजों की कीमतों में बदलाव किए जाएगे।

News jungal desk: हाल ही में हुई मीटिंग में जीएसटी के नए रेट्स तय हुए है। इसमे खाने पीने के सामान से लेकर कार तक के नए रेट्स तय हुए है । इसके बाद कुछ चीजों  के दाम ज्यादा तथा कुछ चीजों के दाम कम हुए है। जिससे कुछ चीजों को खरीदना आम जनता के लिए आसान तथा कुछ खरीदना और भी जटिल हो गया है । इस मीटिंग के दौरान मुख्य्त: खाने पीने की चीजों तथा दवाओ के दाम कम कर दिए गए है ।

सस्ती हुई चीजें 

  • इस मीटिंग में अब कच्चे खाने को सस्ता कर दिया गया है इसमे लग रही जीएसटी को अब 18 प्रतिशत से कम करके 5 प्रतिशत कर दिया गया है। इसके मुताबिक अब सिनेमा घरो में मिलने वाला खाना भी कम दामो में मिलेगा।
  • इस मीटिंग के दौरान कैंसर की दवा जो इम्पोर्ट की जाती है उसपर आईजीएसटी  कर नही लगाया जाएगा।
  • इम्पोर्ट सस्ता होने का मतलब की देश इन्हे पहले से कम कीमत पर खरीदेगा तथा जनता को कम कीमत पर उपलब्ध कराएगा।

महंगी हुई चीजें 

  • इस मीटिंग के दौरान लिए गये फैसले में अब कार खरीदना पहले से और भी महंगा हो गया है।
  • इसमे यह फैसला लिया गया है कि मल्टी पर्पस कारों (MUV) पर अब 22 प्रतिशत कंपनसेशन सेस लगाया जाएगा तथा सेडान कारों पर सेस नहीं लगेगा । इन कारों पर 28 प्रतिशत जीएसटी अलग से वसूला जाएगा।
  • इस मीटिंग में ऑनलाइन गेमिंग,कैसिनो, हॉर्स रेसिंग से भी 28 प्रतिशत जीएसटी वसुलने की बात की गई है।
  • इसका मतलब है की अब ऑनलाइन गेमिंग को भी जीएसटी के अंतर्गत लाया गया है अर्थात अब युजर्स को ऑनलाइन गेमिंग के लिए और अधिक पैसे देने होंगे।

Read also: प्रेमी बना हत्यारा, प्रेमिका को तीसरी मंजिल से फेंका,जानिए क्या है पूरा ममला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *