भुखमरी और कंगाली से पाकिस्तान की अक्ल आई ठिकाने ,लोगों का हाल बेहाल

पाकिस्तान (Pakistan) की आर्थिक स्थिति इस समय काफी खराब चल रही है। इसी वजह से देश में भुखमरी (Starvation) की समस्या से लोगों का हाल बेहाल हो रहा है।

News Jungal Desk :– पाकिस्तान में स्थिति कितनी खराब है, यह बात किसी से भी छिपी नहीं है। पाकिस्तान (Pakistan) में कंगाली छाई हुई है जिससे देश की जनता पिछले कई महीनों से जूझ रही है। Pakistan में आर्थिक स्थिति इतनी खराब हो गई है कि कुछ समय पहले पाकिस्तान (Pakistan) के दिवालिया होने तक की स्थिति बन गई थी। हालांकि आईएमएफ (इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड – IMF) (International Monetary Fund – IMF) से 3 बिलियन डॉलर्स का बेलआउट लोन, जिसकी भारतीय करेंसी में वैल्यू करीब 24 हज़ार करोड़ रूपये है, मिलने से Pakistan को कुछ राहत ज़रूर मिली, पर देश में आर्थिक अभी भी नहीं सुधरी है। और अब देश के सामने एक और समस्या आ गई है। वो समस्या है भुखमरी।

क्या है Pakistan में भुखमरी का कारण?

पाकिस्तान (Pakistan) में आतंकवाद में पैसे लगाने की वजह से कई अहम कामों के लिए पैसा नहीं बचता। पर पिछले करीब एक साल में Pakistan में बहुत कुछ ऐसा हुआ जिससे देश में भुखमरी बढ़ी। आर्थिक कंगाली, कोरोना महामारी, क्लाइमेट चेंज, भीषण बाढ़ कुछ कारण रहे जिस वजह से पाकिस्तान (Pakistan) में महंगाई तो बढ़ी ही, साथ ही आर्थिक स्थिति भी काफी खराब हो गई और देश में भुखमरी पैदा गई।

पाकिस्तान (Pakistan) की आबादी का एक बड़ा हिस्सा आज के इस समय में भुखमरी से परेशान है। हाल ही में ग्लोबल हंगर इंडेक्स की लिस्ट सामने आई है। इस लिस्ट में 121 देश हैं, जिनमें से पाकिस्तान का 99 वां स्थान है। भुखमरी के संकट ने पाकिस्तान (Pakistan) में लोगों का हाल बेहाल कर रखा है।

Read also : CSA ने जारी किया अलर्ट, यूपी मे अगले कुछ घंटों में हो सकती है भारी बारिश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *