FBI के सामने बड़ा प्रश्न, क्या सच में चीन ने US में खोल लिए अपने पुलिस स्टेशन?

0

चीनी सरकार द्वारा दुनिया भर में अनधिकृत ‘पुलिस स्टेशन’ स्थापित करने की खबरों के बाद अब इन स्टेशन के अमेरिकी शहरों में होने की आशंका को लेकर FBI चिंतित नजर आ रही है। वही रॉयटर्स की एक रिपोर्ट….

International Desk: चीनी सरकार द्वारा दुनिया भर में अनधिकृत ‘पुलिस स्टेशन’ स्थापित करने की खबरों के बाद अब इन स्टेशन के अमेरिकी शहरों में होने की आशंका को लेकर FBI चिंतित नजर आ रही है। वही रॉयटर्स की एक रिपोर्ट कि मने तो FBI के निदेशक क्रिस्टोफर रे ने गुरुवार को सांसदों को बताया कि United States of America चीनी सरकार द्वारा अमेरिकी शहरों में अनधिकृत ‘पुलिस स्टेशन’ स्थापित करने के बारे में बेहद चिंतित है। इस रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि यूरोप स्थित मानवाधिकार संगठन Safeguard Defenders ने सितंबर में एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी, जिसमें न्यूयॉर्क सहित दुनिया भर के प्रमुख शहरों में कई चीनी पुलिस ‘सर्विस स्टेशनों’ की उपस्थिति का खुलासा किया गया था।

रिपोर्ट के अनुसार ये स्टेशन कुछ चीनी नागरिकों या विदेश में उनके रिश्तेदारों पर आपराधिक आरोपों का सामना करने के लिए चीन लौटने का दबाव बनाने के बीजिंग के प्रयासों का विस्तार थे। वही संगठन ने इसे चीन के यूनाइटेड फ्रंट वर्क डिपार्टमेंट की गतिविधियों से भी जोड़ा है। इसके साथ ही इन स्टेशन की मदद से कम्युनिस्ट पार्टी के एक निकाय पर विदेशों में अपना प्रभाव जमाने और प्रचार प्रसार करने का आरोप भी लगाया है। इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद अमेरिकी कांग्रेस में रिपब्लिकन पार्टी ने इन स्टेशन के प्रभाव के बारे में बाइडन प्रशासन से जवाब की मांग रखी है।

इसपर FBI के निदेशक क्रिस्टोफर रे ने बताया कि चीन के पुलिस स्टेशन अमेरिकी संप्रभुता का उल्लंघन करते हैं। क्रिस्टोफर ने आगे कहा कि ‘यह सोचना उनके लिए अपमानजनक है कि, अमेरिका में चीनी पुलिस बिना किसी बातचीत के ही अपना कथित स्टेशन खोल लेगी। वहीं रिपब्लिकन सीनेटर रिक स्कॉट द्वारा पूछे जाने पर कि क्या ऐसे स्टेशन अमेरिकी कानून का उल्लंघन करते हैं, क्रिस्टोफर ने कहा कि FBI ‘कानूनी मापदंडों’ को देख रही है।’

यह भी पड़े: टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर Bharti Airtel ने पुणे के लोहगाव एयरपोर्ट पर शुरू की 5G प्लस सेवा

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed