गायक शैलेंद्र सिंह के जन्मदिन पर उनकी जिंदगी से जुडा़ एक रोचक प्रसंग…

गायक शैलेंद्र सिंह ने अपने फिल्मी गायन करियर की शुरूआत ऋषि कपूर और डिंपल कपाड़िया की फिल्म “बॉबी” से की थी। उन दिनों उनका गाया गीत “मैं शायर तो नहीं”…

गायक शैलेंद्र सिंह ने अपने फिल्मी गायन करियर की शुरूआत ऋषि कपूर और डिंपल कपाड़िया की फिल्म “बॉबी” से की थी। उन दिनों उनका गाया गीत “मैं शायर तो नहीं” सुपरहिट साबित हुआ था। वही इस फिल्म की कामयाबी का जश्न मनाने की योजना बनी तो ताज होटल में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में हिन्दी सिनेमा के बड़े कलाकार आए हुए थे, यह गायक के जीवन का सबसे सुंदर पल था।

जब शैलेंद्र सिंह को सम्मानित किया गया तो सभी ने उनसे “मैं शायर तो नहीं” सुनने की इच्छा जताई। गायक सभी की इस फरमाइश पूरा करना चाहते थे लेकिन एक दुविधा उनके मन को विचलित कर रही थी। दरअसल शैलेंद्र सिंह को साज के साथ गाने की आदत थी। मगर वह जिस मंच पर सम्मान लेने के बाद खड़े थे, वहां साज उपलब्ध नहीं था। इस वजह से उन्हें गाने में तकलीफ हो रही थी। वही अतिथियों में शामिल गायक मुकेश इन सभी चीजो को नोटिस कर रहे थे। जब उन्होंने शैलेंद्र सिंह को बेचैन देखा तो वह उनके पास गए और उनकी चिंता का कारण पूछा। जिसपर शैलेंद्र ने अपने मन की बात गायक मुकेश को कह सुनाई। इसपर गायक मुकेश मुस्कुराए और उन्होंने अपने ड्राइवर को बुलाकर कहा कि वह उनकी कार से हारमोनियम लेकर आए।

इसके बाद ड्राइवर ने मुकेश जी के आदेश अनुसार कार से हारमोनियम लेकर आये। मुकेश ने शैलेन्द्र सिंह का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि “बेटा, तुम गाओ, तुम्हारे लिए मैं हारमोनियम बजाता हूं।” मुकेश के इस स्वभाव ने शैलेंद्र सिंह के अंदर आत्मविश्वास पैदा कर दिया। मुकेश उस समय हिन्दी सिनेमा के वरिष्ठ और सफल गायक में से एक थे। उस समय एक होटल के कार्यक्रम में इस तरह नए गायक के लिए हारमोनियम बजाना अप्रत्याशित था। यही नहीं यह मुकेश की सरलता भी थी और महानता भी। जिसके बाद मुकेश ने शैलेन्द्र के लिए हारमोनियम बजाया और शैलेंद्र ने पूरे मन से महफिल में गीत सुनाया।

यह भी पढ़ेBlack Panther Wakanda Forever: फिल्म का ट्रेलर आउट, 11 नवंबर को सिनेमाघरों में रिलीज होगी फिल्म

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *