दिल्ली में एकबार फिर लागू होगा ऑड-ईवन फॉर्मूला, केजरीवाल सरकार लेगी बड़ा फैसला

आज होने वाली बैठक में दिल्ली सरकार, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद, दिल्ली नगर निगम, दिल्ली छावनी व निजी कार्यालयों की क्षमता को 50 फीसदी करने का फैसला लिया जा सकता है. इसके अलावा केंद्र सरकार को भी अपने कार्यालय में कर्मचारियों की संख्या आधी करने की सलाह दी जा सकती है

News jungal desk :– राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बेहद गंभीर होता जा रहा है । लगातार कई दिनों से दिल्ली और उससे सटे इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 के पार पहुंच रहा है । ऐसे में लोगों को स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है । आज सुबह 6 बजे दिल्ली के कई प्रमुख इलाकों में एक्यूआई गंभीर श्रेणी में दर्ज किया गया है । वहीं नोएडा का AQI-616 जबकि गुरुग्राम में 516 रिकॉर्ड किया गया है ।

इस बीच लगातार गंभीर श्रेणी में बने इस वायु प्रदूषण को लेकर दिल्ली में बैठकों का दौर भी जारी है । इसी कड़ी में आज दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय बैठक करेंगे । और जिसमें कई अहम फैसले लिए जा सकते हैं । और वहीं सभावना जताई जा रही है कि दिल्ली में एक बार फिर ऑड-ईवन लागू किया जा सकता है । और आप को बता दें कि रविवार को ही दिल्ली-एनसीआर में ग्रैप के चौथे फेज को तत्काल प्रभाव से लागू किया गया, हालांकि इसके बावजूद सोमवार को इसका कोई असर पड़ता नहीं दिखा है।

आज होने वाली बैठक में दिल्ली सरकार, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद, दिल्ली नगर निगम, दिल्ली छावनी व निजी कार्यालयों की क्षमता को 50 फीसदी करने का फैसला लिया जा सकता है । और इसके अलावा केंद्र सरकार को भी अपने कार्यालय में कर्मचारियों की संख्या आधी करने की सलाह दी जा सकती है . इसके अलावा कॉलेज, शैक्षणिक संस्थान को बंद करने, गैर-आपातकालीन वाणिज्यिक गतिविधियों को बंद करने की भी सलाह दे सकती है ।

सोमवार को दिल्ली वालों की सुबह दमघोंटू हवा के साथ हुई है । और दिल्ली के आरके पुरम में एक्यूआई 466, आईटीओ पर 402, लोधी रोड पर 388 एक्यूआई, सिरीफोर्ट पर 436 और डॉ. करणी सिंह शूटिंग रेंज पर 447 एक्यूआई, पटपड़गंज पर 471 और नए मोती बाग पर 488 एयर क्वालिटी इंडेक्स दर्ज किया गया है ।

वहीं नोएडा के सेक्टर-62 में एक्यूआई 452, सेक्टर-1 में 408, इंदिरापुर में 340 एक्यूआई, सेक्टर-125 में 352 एक्यूआई, वसुंधरा में 412 एक्यूआई दर्ज किया गया है । और खराब हो रही एयर क्वालिटी के चलते दमा और सांस के मरीजों की टेंशन बढ़ गई है . लोगों को आंखों में जलन, सांस लेने में दिक्कत, गले में खराश की समस्या महसूस हो रही है । और दिवाली से पहले ही दिल्ली में प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है ।

Read also :- कानपुर में पहली बार क्वीर प्राइड परेड,बड़ा चौराहा से नानाराव तक निकाली जाएगी यात्रा, लेस्बियन,गे,बाइसेक्सुअल, ट्रांसजेंडर निकलेंगे अधिकार मांगने

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *